यात्रा और खान-पान

भारत के गर्म पानी के ये जल स्त्रोत जिनके चमत्कारों को देखने आते है दुनियाभर से लोग !

गर्म पानी के जल स्त्रोत – भौगोलिक गतिविधियां कहें या ईश्‍वर का चमत्‍कार कि धरती पर कई जगह सर्द मौसम में भी गर्म पानी के कुंड पाए जाते हैं।

इन कुंडों की खासियत है कि इनमें से अधिकतर अपने औषधीय गुणों के लिए जाने जाते हैं। इनमें कई तरह के खनिज होते हैं जो इनके पानी को औषधीय गुण प्रदान करते हैं। भारत में कई ऐसे प्रसिद्ध कुंड हैं जो धार्मिक के साथ-साथ औषधीय महत्‍व रखते हैं।

हर साल इन स्‍थानों पर श्रद्धालुओं से लेकर पर्यटकों की भीड़ लगी रहती है।

तो चलिए जानते हैं भारत के प्रमुख गर्म पानी के जल स्त्रोत के बारे में:-

गर्म पानी के जल स्त्रोत –

1 – मणिकरण, हिमाचल प्रदेश

धरती पर चमत्‍कारिक जल स्रोतों के मामले में सबसे पहले नाम आता है हिमाचल प्रदेश में स्थित प्रसिद्ध तीर्थस्‍थल मणिकरण का। यह स्‍थान विशेष रूप से गर्म पानी के चश्‍मों के लिए प्रसिद्ध है। मणिकरण में स्थित गर्म पानी के कुंड में सल्‍फर, यूरेनियम और अन्‍य कई तरह के रेडियोएक्‍टिव तत्‍व पाए जाते हैं। मणिकरण में जगह-जगह पर कई गर्म पानी के जल स्रोत हैं। धार्मिक दृष्टि से भी इस स्‍थान का बहुत महत्‍व है।

2 – अग्‍नि जल कुंड, ओडिशा

ओडिशा के अत्रि में स्थित अग्‍नि जल कुंड के पानी का तापमान हमेशा 55 डिग्री रहता है। इस कुंड का पानी सल्‍फर युक्‍त है जिसमें स्‍नान कर लोगों को ताजगी का अहसास होता है। ओडिशा के अग्‍निकुंड में स्‍नान करने के बाद लोगों की थकान दूर हो जाती है।

3 – तुलसी श्‍याम कुंड, गुजरात

गुजरात के जूनागढ़ में स्थित तुलसी श्‍याम कुंड में गर्म पानी के तीन अलग-अलग स्रोत हैं। इन तीनों कुंडों के पानी के तापमान में भी भिन्‍नता पाई जाती है। इन कुंडों में स्‍नान कर व्‍यक्‍ति को आध्‍यात्‍मिक के साथ-साथ स्‍वास्‍थ्‍यवर्द्धक लाभ भी होते हैं। इस कुंड के पास ही 700 साल पुराना रुक्‍मणि देवी मंदिर भी है।

4 – 60 गर्म पानी के कुंड, झारखंड

आपको जानकर हैरानी होगी कि भारत के झारखंड राज्‍य में गर्म पानी के एक नहीं बल्कि 60 कुंड हैं। गर्म पानी के जल स्रोतों के मामले में झारखंड राज्‍य सबसे आगे है। इस स्‍थान पर पूरे 60 हॉट स्प्रिंग्‍स हैं। इनमें से ततलोई, थरई, पानी, नुंबिल, तपत पानी, सुसुम पानी, राणेश्‍वर, चर्क खुर्द, सिदपुर और सूरजकुंड प्रमुख हैं।

5 – पनामिक लद्दाख

लद्दाख में सियाचिन ग्‍लेशियर से 9 किमी की दूरी पर स्थित है नुब्रा वैली। लद्दाख का यह स्‍थान गर्म पानी के कुंड के लिए भी प्रसिद्ध है। इस स्‍थान का पानी इतना ज्‍यादा गर्म होता है कि आपको इससे पानी के बुलबुले उठते साफ दिखाई देते हैं। पानी के बहुत ज्‍यादा गर्म होने की वजह से आप इसे छू भी नहीं सकते हैं।

6 – यूमेसमडोंग, सिक्किम

सिक्किम के यूमेसमडोंग के नाम से प्रसिद्ध इस स्‍थान पर 15500 फीट की ऊंचाई पर स्थित है सल्‍फर युक्‍त 14 जल स्रोत। इन जल स्रोतों के पानी का तापमान 59 डिग्री के आसपास रहता है। यूमेसमडोंग के 14 जल स्रोतों में से बोरोंग और रालोंग पर्यटकों के बीच बहुत ज्‍यादा लेाकप्रिय हैं।

ये है गर्म पानी के जल स्त्रोत – अगर आप भी धरती की भौगोलिक रचना और चमत्‍कार को देखना चाहते हैं तो इन जल कुंडों के दर्शन जरूर करें। साथ ही इन जल स्रोतों में स्‍नान करने से सभी प्रकार के चर्म रोग दूर होते हैं।

Parul Rohtagi

Share
Published by
Parul Rohtagi

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago