ENG | HINDI

ये है वज़न घटाने का सबसे ज्यादा स्वादिष्ट तरीका !

शहद का सेवन

शहद का सेवन – सुंदर दिखना, परफेक्ट फिगर में होना भला कौन नहीं चाहता.

लड़का हो या लड़की, सभी चाहते हैं कि सुंदर और फिट दिखें, लेकिन आजकल की भागदौड़ भरी ज़िंदगी में ये सब कहाँ मुमकिन है.

असमय से खाना, डेस्क जॉब, आदि आपके वज़न को धीरे-धीरे इतना बढ़ा देती है कि आपके दिमाग से फिगर वर्ड ही हट जाता है. आप सोचते हैं कि इतना भी बुरा नहीं है मोटा होना, लेकिन जैसी ही किसी पार्टी में शिरकत करते हैं और वहां पर अच्छे फिगर वाले लोग आते हैं, तो आप जल भुन जाते हैं और खुद भी फिट रहने का उसी पल ठान लेते हैं.

उसी दम फिट रहने की खायी कसम अगली सुबह दूर हो जाती है.

आप भी सोचते हैं कि इतने कम समय में ऑफिस के लिए तैयार होऊं या जिम में पसीना बहाऊं. तो चलिए हम करवाते हैं आपका वज़न कम, वो भी मीठास से.

आपके वज़न को कुछ ही दिनों में कम कर सकता है एक मीठा पदार्थ.

जी हाँ, इसका नाम है शहद यानी हनी – शहद का सेवन.

शहद का सेवन

शहद का सेवन मोटापा कम करने का ये रामबाण तरीका है. इसके लिए आपको पसीना बहाने की ज़रुरत भी नहीं पड़ेगी.

सुबह उठते ही पहले पानी गुनगुना कर लें और अब इसे थोड़ा ठंडा कर लें. इसमें १ टेबल स्पून हनी मिलाएं और पी जाएं. ऐसा रोजाना करें. याद रखें कि इससे पहले कुछ न खाएं. यानी आपके दिन की डाइट इसी से शुरू होनी चाहिए. इसे पीने के ३० मिनट बाद तक कुछ और न खाएं पीयें.

अब आप चाहें तो १५ मिनट का योग करें. नाश्ते की प्लेट से शक्कर को तुरंत करें आउट और हनी की बोतल को करें इन. २ स्लाइस ब्राउन ब्रेड लें. अब इसपर हनी की एक परत लगाएं और इसे खाएं.

ब्रेड के साथ ही आप एक ग्लास दूध लें और उसमें शक्कर की बजाय शहद मिलाएं.

अब इसे पी लें. दूध से आपको पूरा पोषण मिलेगा और बॉडी को शहद से एनर्जी भी. शक्कर आपकी बॉडी में जाकर आलस पैदा करती है. आप ज्यादा घुमते-फिरते नहीं. इससे चर्बी बढ़ने लगती है और आप मोटापे का शिकार हो जाते हैं.

इस तरह से शहद का सेवन वजन घटाने का बेहतर तरीका है – अब जब शहद है पास तो घंटों जिम करने की क्या ज़रूरत. बस, अपने डेली डाइट में थोड़ा सा शहद लीजिये और धीरे-धीरे मोटापा घटाइए.

Don't Miss! random posts ..