ENG | HINDI

लम्बे बाल चाहिए तो अपनाये ये आसन से उपाय !

लम्बे बाल

लम्बे बाल – बालों की समस्या से हर लड़की परेशान रहती है. कभी अंडा तो कभी मेहंदी, न जाने क्या क्या हम लड़कियां अपने बालों पर ट्राई करते हैं.

इन सब से भी अलग महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट इस्तेमाल करना भी नहीं भूलते हम. लंबे बाल का सपना लिए अगर आप भी अब हार चुकी हैं, तो हम आपको बताते हैं बेहतर उपाय.

ब्यूटी प्रोडक्ट नहीं, बल्कि लम्बे बाल के लिए ये मास्क आजमाइए हैं.

लम्बे बाल के लिए –

१ – अनियन मास्क

खाने का स्वाद बढाने वाला प्याज आपके बाल भी बढाता है. इससे बाल लम्बे घने और मज़बूत होते हैं. इसके लिए अपने बालों के साइज़ के अनुसार १-२ प्याज लें और इसे पीसकर पेस्ट बना लें. अब इसका रस निकालकर उसमें बराबर मात्र में बियर मिलाएं. इसे बालों पर लगाएं और १ घंटे के बाद शैम्पू करें. ऐसा हफ्ते में २ बार करें.

२ – मेथी मास्क

फिश करी बनाते समय मेथी डालना नहीं भूलते. यही मेथी आपके बालों को अब लम्बा और घाना बनाएगी. रात में सोते समय मेथी को पानी में भिगो दें. सुबह पीस लें. अब इसे बालों में लगाएं और १ घंटे के बाद शैम्पू करें. बाल मज़बूत और लम्बे होंगे.

३ – मेहंदी मास्क

हाथों में रचाने वाली मेहंदी आपके बालों के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होती है. सबसे पहले मेहंदी की पत्तियों में नीम की पत्तियां मिलाकर पीस लें. अब इसे बालों पर अच्छी तरह लगाएं. ध्यान रखें की ये बालों की जड़ों तक लगे. १ घंटे तक इसे बालों पर लगा रहने दें. अब शैम्पू करें.

४ – रीठा-शिकाकाई

ये दोनों ही बालों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. मार्किट में इनका पाउडर भी मिलता है. आप चाहें तो उसे खरीद लाएं और पेस्ट बनाएं. अब इसे बालों पर लगाएं और कुछ मिनट के बाद धो लें. बाल लम्बे, काले और घने होंगे.

ये है लम्बे बाल  के मास्क – उपर्युक्त सभी तरीकों से न केवल आपके बाल लम्बे होंगे बल्कि मज़बूत और चमकदार भी बनेंगे.

Don't Miss! random posts ..