ENG | HINDI

बालों को स्ट्रेट करने के लिए अब नहीं है पार्लर जाने की जरूरत, बस ये घरेलु उपाय ही है काफी !

बालों को स्ट्रेट करने का घरेलु तरीका

कई महिलाएं चाहती हैं कि उनके बाल स्ट्रेट और सिल्की नजर आएं.

इसके लिए वो पार्लर जाती हैं और बालों को स्ट्रेट कराने के लिए हजारों रुपये पानी की तरह बहा आती हैं. पार्लर में बालों को स्ट्रेट कराने में हजारों रुपये खर्च तो होते ही हैं इसके साथ ही उसके बेहद केयर की जरूरत होती है.

लेकिन अब आपको अपने बालों को स्ट्रेट करने के लिए पार्लर जाने की जरूरत ही नहीं है क्योंकि हम आपके लिए लेकर आएं हैं बालों को स्ट्रेट करने का घरेलु तरीका –

बालों को स्ट्रेट करने का घरेलु तरीका

बालों को स्ट्रेट करने का घरेलु तरीका वैसे तो बहुत ही आसान है लेकिन अगर आप सोचती हैं कि एक या दो बार में ही आपके बाल स्ट्रेट हो जाएंगे तो हम आपको बता दें कि ऐसा नहीं है. बल्कि इसके बेहतर परिणाम के लिए आपको इस नुस्खे को कुछ समय तक लगातार हफ्ते में दो से तीन बार इस्तेमाल करना होगा.

कोकोनट मिल्क और नींबू

बालों को स्ट्रेट करने के लिए आपके पास नारियल का दूध यानि कोकोनट मिल्क और नींबू होना आवश्यक है. अगर आप चाहें तो इसमें ऑलिव ऑइल भी मिला सकती हैं.

दरअसल कोकोनट मिल्क में स्ट्रेटनिंग, मॉइश्चराइजिंग, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल प्रॉपर्टीज पाई जाती है, जो बालों के लिए काफी फायदेमंद बताई गई है. कोकोनट मिल्क बालों को स्ट्रेट करने के साथ ही उन्हें मॉइश्चराइज और नरिश भी करता है. जबकि नींबू बालों को मुलायम और चमकदार बनाता है.

बालों को स्ट्रेट करने का घरेलु तरीका – ऐसे तैयार करें इसका मिश्रण

दरअसल बाजार में कोकोनट मिल्क आसानी से मिल जाता है लेकिन आप चाहें तो घर पर ही नारियल को घिसकर इससे दूध निकाल सकती हैं.

अब बालों में लगाने से पहले इस मिश्रण को तैयार करने के लिए आपको सबसे पहले एक कप कोकोनट मिल्क में एक नींबू का रस मिलाना होगा. अगर आप इसमें ऑलिव ऑइल का भी इस्तेमाल करना चाहती हैं तो फिर एक चम्मच ऑलिव ऑइल मिला लें.

इस मिश्रण को कम से कम 2 से 3 घंटे के लिए फ्रिज में रख दें. जब इस पर एक क्रिमी लेयर बन जाए तब इसे फ्रिज से बाहर निकाल लें. अब इस मिश्रण को अपने स्कैल्प और बालों पर ब्रश या उंगलियों की मदद से अच्छी तरह से लगाएं. इसके बाद मोटे दांतों वाली कंघी से बालों को कंघी कर लें.

फिर एक तौलिए को गर्म पानी में डुबाकर उसे अच्छी तरह से निचोड़ लें और इस तौलिए से अपने बालों को अच्छी तरह से कवर करके लपेट लें. करीब एक घंटे बाद बालों को धोकर शैंपू कर लें.

ये है बालों को स्ट्रेट करने का घरेलु तरीका – इस प्रक्रिया को कुछ समय तक लगातार दोहराते रहने से आपको बेहतर परिणाम देखने को मिलेंगे. यह एक ऐसा प्राकृतिक नुस्खा है जिससे आपके बाल बिना किसी नुकसान के स्ट्रेट हो जाएंगे और आपके पार्लर जाने का खर्च भी बच जाएगा.