ENG | HINDI

यह एक ऐसी चीज है जो खांसी से फ़ौरन राहत दिलाती है !

सर्दी-जुकाम

सर्दियों में सर्दी-जुकाम और खांसी जैसी बीमारियों से लगभग हर किसी को दो-चार होना पड़ता है.

लेकिन सर्दी-जुकाम के साथ जब खांसी अपना असर दिखाने लगती है तो रातों की नींद जैसे हराम हो जाती है. क्योंकि खांसी अक्सर रात में अपना असर ज्यादा दिखाती है.

सर्दियों में या किसी भी मौसम में खांसी से राहत पाने के लिए लोग कफ सिरप और दवाईयों का सहारा लेते हैं लेकिन कफ सिरप पीने से एक तो हल्का नशा होने लगता है और इससे कई नुकसान भी हो सकते हैं.

कफ सिरप पीने के बाद कोई भी काम करना मुश्किल हो जाता है.

यहां तक कि रात में कफ सिरप पीने का असर अगले दिन तक बरकरार रहता है और अगले दिन भी सिर भारी महसूस होता है.

कफ सिरप पीने से खांसी जल्दी ठीक होगी इसकी कोई गैरेंटी नहीं है लेकिन हम आपको एक प्राकृतिक तरीका बताने जा रहे हैं जिससे आपकी सर्दी-जुकाम चुटकियों में थम सकती है.

clove

लौंग से पलभर में पाएं सर्दी-जुकाम से राहत

लौंग एक ऐसी चीज है जो हर किसी के किचन में मिल ही जाती है. लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि लौंग आपके कफ सिरप से कही ज्यादा असरदार और फायदेमंद हो सकता है.

खांसी से पलभर में आराम पाने के लिए लौंग को एक चिमटे की मदद से सीधी आग में भून लें. इसे ज्यादा न भूनें नहीं तो वो जलकर राख हो जाती है.

एक बार में 3-4 भुनी लौंग चबा लीजिए.

हालांकि शुरूआत में चबाते हुए लौंग थोड़ी तीखी लग सकती है लेकिन ये तुरंत ही अपना कमाल दिखाने लगती है और आपको खुद ही महसूस होने लगेगा कि आपकी खांसी कम हो गई है.

इसके अलावा एक कप शहद में 5-6 लौंग मिलाकर मिश्रण को रातभर के लिए छोड़ दें. अगले दिन सुबह उसे चम्मच से हिलाएं और उसमें से लौंग निकालकर बाहर रख दें. खांसी होने पर इसमें से एक चम्मच मिश्रण पी लें.

लौंग एक फायदे अनेक

–  लौंग में एंटी बैक्टीरियल तत्व पाए जाते हैं तभी तो लौंग का सालों से औषधी के रुप में इस्तेमाल किया जा रहा है.

–  खांसी और देर तक खांसी होने से पैदा हुए गले के दर्द में लौंग आराम दिलाता है.

–  लौंग में मौजूद इजेनॉल के कारण लौंग बलगम को हटाता है और शरीर को गर्माहट देता है.

–  खांसी के लिए भुनी लौंग एक घरेलू और कारगर नुस्खा है. लेकिन हो सकता है कि ये हर किसी को सूट न हो.

गौरतलब है कि लौंग एक प्राकृतिक और कारगर नुस्खा है जो सर्दी-जुकाम को रोकने की ताकत रखता है. इसलिए खांसी के दौरान अगर आपका कप सिरप काम नहीं कर रहा हो तो एकबार लौंग का ये नुस्खा ज़रूर आजमाएं. इससे आपकी खांसी पलभर में दूर हो जाएगी.

Don't Miss! random posts ..