ENG | HINDI

अगर आपके घर में है छिपकली तो करें ये आसान उपाय दोबारा कभी नहीं आएगी

घर से छिपकली निकालने का घरेलु उपाय

घर से छिपकली निकालने का घरेलु उपाय – घर में छिपकली का होना बहुत लाज़मी है.

ये ऐसा जीव है जो घरों की दीवारों पर चिपका रहता है. ये जंगल में कम घरों में ज्यादा पाया जाता है.

छिपकली बहुत ही ज़हरीली होती है. ऐसा मानना है कि अगर ये आपके शरीर पर गिर पड़े, तो आपको तुरंत नहाना चाहिए. किचन में छिपकली का होना खतरे से खाली नहीं. अगर ये किसी चीज़ में गिर पड़े या उसमें अपनी लार गिरा दे तो वो चीज़ ज़हर बन जाती है. उसे पीने के बाद आपकी मौत भी हो सकती है.

आइए जानते हैं घर से छिपकली निकालने का घरेलु उपाय.

घर से छिपकली निकालने का घरेलु उपाय

स्वस्थ रहने के लिए आप भी रोज़ अंडा बनाते होंगे. आमतौर पर लोगों की फ्रिज का पहला रैक अंडे से भरा होता है. प्रोटीन का बेहतर श्रोत अंडा हर दिन खाना चाहिए. इससे सेहत अच्छी रहती है और इम्यून सिस्टम मज़बूत रहता है. कहते हैं कि जिसको कोल्ड की समय हमेशा रहती है, उन्हें रोजाना एक अंडा खाना चाहिए, इससे वो कम हो जाती है.

अब हम आपको बताते हैं की कैसे आपको फिट रखने के साथ ही ये अंडा छिपकलियों को आपके घर से दूर करता है. इसके लिए बहुत आसान है. अंडे का यूज़ करने के बाद उसके छिलके को कचरे में फेंकने की बजाय रख लें. उसे साफ़ कर लें. हो सके तो पानी से धो लें. अब इस छिलके को दिवार पर टाँगे. हो सके तो आलमारी के ऊपर या इसी तरह किसी और जगह ऊपर ही रखें.

छिपकली को अंडे देखकर बहुत दुःख होता है. उन्हें ऐसा लगता है कि उनके अंडे को किसी ने तोड़ दिया है. ऐसा जब वो पूरे घर में पाती हैं तो उन्हें पूरा विश्वास हो जाता है कि ये जगह उनके लिए थी नहीं है. इस जगह पर उनकी पीढ़ी आगे नहीं बढ़ेगी. साधारण शब्दों में कहें तो वो डर जाती हैं कि इस जगह तो उनके बच्चों को मार दिया जा रहा है. इस डर से वो कहीं और चली जाती हैं और आपका घर छोड़ देती हैं.

ये है घर से छिपकली निकालने का घरेलु उपाय  –  ये कोई झूठी बात नहीं है, बल्कि अपनाया हुआ तरीका है. इसे आप भी अपनाएं और अपने घर को छिपकली मुक्त करें.

Don't Miss! random posts ..