ENG | HINDI

पीले दांतों को चमकाने का अचूक घरेलु उपाय

पीले दांतों के घरेलु उपाय

पीले दांतों के घरेलु उपाय – अगर कोई मज़ाक में भी कह दे कि आपके दांत तो सोने की तरह चमक रहे हैं, तो आपकी इन्सल्ट होने में कुछ बाकि नहीं रहा.

आज खानपान की ऐसी बुरी आदत हो गई है कि इसका असर हमारे दांतों पर पड़ता है. सुबह जल्दबाजी में हम ठीक तरह से दांतों की सफाई नहीं कर पाते और नतीजा पीला दांत. पीले दांतों के घरेलु उपाय – पीले दांतों को फिर से सफ़ेद करने के लिए आजमाएं ये घरेलु उपाय.

पीले दांतों के घरेलु उपाय –

१ – कोयला

भले ही कोयला देखने में काला होता है, लेकिन आपके दांतों के लिए ये अचूक उपाय है. सबसे पहले इसे पीस लें. और बारीक चूर्ण बना लें. अब इससे दांतों की सफाई करें. ऐसा नियमित रूप से करने पर दांत सफ़ेद और चमकदार बनेंगे.

२ – नमक

नमक खाने का स्वाद बढाने से लेकर आपके दांतों की चमक भी बरकरार रखता है. अगर दांत बहुत पीले हो गए हैं, तो रोज़ रात को थोड़ा सा नमक लें और इसमें सरसों का तेल मिलाएं. अब इस मिश्रण से लगभग ५ मिनट तक दांतों की सफाई करें.

३ – केला

केला हर तरह से स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है. सुबह नाश्ते में केला खा लें और इसके छिलके से धीरे धीरे अपने दांतों को साफ़ करें. रोजाना ऐसा करने से जल्द लाभ मिलेगा.

४ – नींबू

विटामिन सी के गुणों से भरपुर नींबू आपके समूचे स्वास्थ्य के लिए बहुत ज़रूरी है. इसका बहुत फायदा होता है. आपके बढ़े हुए वज़न को कम करने से लेकर आपके इम्यून सिस्टम को मज़बूत करने तक का काम नींबू करता है. ये आपकी खूबसूरती का भी ध्यान रखता है. बालों में अगर बहुत ज्यादा रूसी हो गए हैं तो इससे आप साफ़ कर सकते हैं. ठीक इसी तरह पीले दांत को इससे सफ़ेद बनाया जा सकता है. नींबू का रस और थोड़ा सा नमक मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे दांतों पर धीरे धीरे मलें. कुछ ही दिनों में असर दिखना शुरू हो जाएगा.

ये है पीले दांतों के घरेलु उपाय – उपर्युक्त सभी उपाय पूरी तरह से देसी हैं. सबसे बड़ी बता ये कि ये आसानी से उपलब्ध हो जाते हैं. इसके लिए आपको पैसे खर्च नहीं करने पड़ते. अब जल्दी से इन उपायों को अपनाइए और सफ़ेद और चमकदार दांत पाइए.

Don't Miss! random posts ..