ENG | HINDI

ये घरेलु उपाय बिना पैसे खर्च किये आपके टैटू पूरी तरह से हटा देंगे !

टैटू हटाने के घरेलू उपाय

टैटू हटाने के घरेलू उपाय – आजकल यंगस्‍टर्स के बीच टैटू बनवाना फैशन सा बन गया है।

कई लोग अपने ब्‍वॉयफ्रेंड या गर्लफ्रेंड के नाम का टैटू बनवा लेते हैं लेकिन ब्रेकअप के बाद ये प्‍यार की निशानी मानो रोज़ आपको आपकी गलती का अहसास दिला रही होती है। ऐसे में हर कोई टैटू रिमूव करवाने की सोचता है लेकिन टैटू रिमूविंग का खर्चा सुन दुखी हो जाता है।

टैटू को सिर्फ लेज़र से ही नहीं बल्कि कुछ घरेलू नुस्‍खों से भी हटाया जा सकता है।

तो आइए जानते हैं टैटू हटाने के घरेलू उपाय के बारे में -:

टैटू हटाने के घरेलू उपाय

1 – टैटू रिमूवल क्रीम

अगर आप लेज़र ट्रीटमेंट अफोर्ड नहीं कर सकते तो आप टैटू रिमूवल क्रीम का भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इस क्रीम को रोज़ लगाने से धीरे-धीरे टैटू साफ होने लगता है। लेकिन ध्‍यान रहे सिर्फ अच्‍छी क्‍वालिटी की ही क्रीम खरीदें वरना ये आपकी त्‍वचा को नुकसान भी पहुंचा सकती है।

2 – नमक का घोल

टैटू रिमूवल का घरेलू उपाय है कि आप नमक मिले पानी में कॉटन भिगोकर अपने टैटू पर आधा घंटे तक रगड़ें। ये उपाय रोज़ ऐसे ही करें। ध्‍यान रहे टैटू को आधे घंटे से ज्‍यादा न रगड़ें वरना उससे खून भी निकल सकता है।

3 – अल्‍फा अर्बुटिन

अल्‍फा अर्बुटिन एक ऐसा केमिकल है जो पानी में घुल जाता है। इस केमिकल से टैटू को हटाया जा सकता है। इस केमिकल का असल में इस्‍तेमाल रंग गोरा करने के लिए किया जाता है। ये केमिकल सूरज की अल्‍ट्रावायलेट किरणों से होने वाली स्क्नि टैनिंग को ठीक करता है। आप कुछ दिनों तक रोज़ इस केमिकल को कॉटन बॉल से अपने टैटू पर लगाएं।

4 – विटामिन ई ऑयल

थोड़ा सा एलोवेरा जैल लें और उसमें विटामिन ई का तेल और खुबानी का स्‍क्रब मिलाएं। अब इस मिश्रण को त्‍वचा पर गोलाकार मुद्रा में लगाएं। इस मिश्रण को टैटू वाली जगह पर दस मिनट के लिए लगा रहने दें और फिर ठंडे पानी से इसे धो लें। दिन में इस प्रक्रिया को दो से तीन बार करने से जरूर फायदा मिलता है।

ये है टैटू हटाने के घरेलू उपाय – लेज़र ट्रीटमेंट के मुकाबले टैटू रिमूवल के ये तरीके काफी सस्‍ते और आसान हैं। इन घरेलू उपायों से आपको दर्द भी नहीं होगा और टैटू भी रिमूव हो जाएगा। ध्‍यान रहे ये घरेलू नुस्‍खे धीरे-धीरे ही असर करते हैं इसलिए धैर्य रखें।

Don't Miss! random posts ..