ENG | HINDI

चश्मा लगाने में शर्म आती हैं तो करें ये उपाय !

चश्‍मे का नंबर

चश्‍मे का नंबर – आखें हमारे शरीर के सबसे जरूरी अंगों में से एक हैं।

आखों की रोशनी में कमी आने से बहुत समस्‍या का सामना करना पड़ता है। आजकल लोग कंप्यूटर या मोबाइल का इतना ज्‍यादा प्रयोग करने लगे हैं कि पूरा द‍िन उस पर नजरें गढ़ाए रहते हैं जिससे उनकी आंखों की दृष्‍टि कमजोर हो जाती और इंसान नेत्रहीन हो सकता है।

पहले के ज़माने में ये समस्‍या बढ़ती उम्र के लोगों मे ज्‍यादा देखी जाती थी परन्‍तु अब ये सभी उम्र के लोगों में आम बात हो गई है। इससे छोटे बच्‍चे भी वंच‍ित नही रहे हैं।

इस वजह से उन्हें बचपन में ही चश्‍मे का नंबर लगता है और आ जाता है।

बढ़ जाता है चश्‍मे का नंबर

समय के साथ चश्मे का नंबर धीरे-धीरे बढ़ता रहता है।अगर आप सही से देखरेख न करें तो चश्मा हमेशा के लिए आंखों पर लग जाता है और बाद में लोग कई दवाइयों का सेवन तो करते हैं लेकिन यह भी ज्यादा असर नहीं कर पातीं। अगर आप भी अपनी आंखों से चश्मा हटाना चाहते हैं तो आपको सिर्फ एक काम करना होगा। आइए जानते हैंकि क्‍या काम करने से आपकी आंखों का चश्‍मा हट सकता है।

ये है उपाय

आपने कई बार पढ़ा या सुना होगा कि मुंह की लार से सेहत को कई फायदे होते हैं। यह औषधि की तरह काम करती है। इसलिए अगर आप अपनी आंखों से हमेशा के लिए चश्मा उतारना चाहते हैं तो सुबह उठते ही बासी थूक यानि मुंह की लार को अपनी आंखों पर लगाएं। इससे न केवल आंखों की रोशनी तेज होगी बल्कि आंखों से जुड़ी अन्य कई परेशानियां गायब हो जाएंगी। यह उपाय रोजाना करने से आपको बहुत फायदा होगा और आंखों की रोशनी तेज होगी।

हमेशा स्‍वस्‍थ रहने के ल‍िए अच्‍छा खानपान बहुत जरूरी होता है।

चश्‍मे का नंबर – आंखों की रोशनी बढ़ाने के ल‍िए हरी सब्‍जियां जरूर खाएं। आंवला भी बहुत लाभदायक होता है। इन बातों का ध्‍यान रखकर आप अपनी आंखों को बचा सकते हैं।