ENG | HINDI

ये 5 चीज़ों का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल पूरी तरह से कंट्रोल में रहता है !

कॉलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के घरेलु उपाय

आमतौर पर लोगों में उच्चरक्त चाप या एसिडिटी की अधिक प्रॉब्लम देखी गई है।

मगर इनके अलावा कॉलेस्ट्रॉल की समस्या भी दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है। अधिकांश लोग कॉलेस्ट्रॉल के बारे में नहीं जानते हैं कि कॉलेस्ट्रॉल का हमारे शरीर में क्या रोल होता है। लेकिन आप यह नहीं जानते हों कि कॉलेस्ट्रॉल के बढ़ने से हार्ट अटैक, हाई ब्लडप्रेशर और ओबेसिटी जैसी समस्याएं हो सकती है।

तो चलिए जानते हैं कॉलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के घरेलु उपाय –

कॉलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के घरेलु उपाय जानने से पहले पढ़ते हैं कि कॉलेस्ट्रॉल का शरीर मे क्या रोल होता है। कॉलेस्ट्रॉल एक वसायुक्त तत्व है, जिसका उत्पादन लिवर करता है। यह कोशिकाओं की झिल्लियों, नर्वस सिस्टम के सुरक्षा कवच और हॉर्मोंस के निर्माण में अहम भूमिका निभाता है। यह प्रोटीन के साथ मिलकर लिपोप्रोटीन बनाता है, जो फैट को खून में घुलने से रोकता है। यदि ये खून में घुल जाए तो खून के बहाव में रुकावट आती है, जिससे हार्ट अटैक जैसी बीमारियां उत्पन्न हो सकती है।

कॉलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के घरेलु उपाय

1 – ड्राई फ्रूट्स

बादाम, अखरोट और पिस्ते में पाया जाने वाला फाइबर, ओमेगा-3 फैटी एसिड और विटामिन कोलेस्ट्रॉल को बढाने में सहायक होते हैं। इससे व्यक्ति वसायुक्त (फैटयुक्त) स्नैक्स के सेवन से बच सकते हैं।

2 – लहसुन

लहसुन में कई ऐसे एंजाइम्स पाए जाते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार साबित होते हैं। एक शोध के अनुसार लहसुन के नियमित सेवन से कोलेस्ट्रॉल का स्तर 9 से 15 प्रतिशत तक घट सकता है।

3 – ओट्स

ओट्स में मौजूद बीटा ग्लूकॉन नामक गाढा चिपचिपा तत्व हमारी आंतों की सफाई करते हुए कब्ज की समस्या दूर करता है। इसकी वजह से शरीर में कोलेस्ट्रॉल की कमी नहीं हो पाती। यदि 3 महीने तक नियमित रूप से ओट्स का सेवन किया जाए तो इससे कोलेस्ट्रॉल के स्तर में 5 प्रतिशत तक कमी लाई जा सकती है।

4 – सोयाबीन व दालें

सोयाबीन, दालें और अंकुरित अनाज खून में मौजूद कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकालने में लिवर की मदद करते हैं। ये चीजें कोलेस्ट्रॉल को बढाने में भी सहायक होती हैं।

5 – नींबू

नीबू सहित सभी खट्टे फलों में कुछ ऐसे घुलनशील फाइबर पाए जाते हैं। जो स्टमक (खाने की थैली) में कोलेस्ट्रॉल को रक्त प्रवाह में जाने से रोक देते हैं। ऐसे फलों में मौजूद विटामिन सी रक्तवाहिका नलियों की सफाई करता है। इस तरह कोलेस्ट्रॉल पाचन तंत्र के जरिये शरीर से बाहर निकल जाता है। व कोलेस्ट्रॉल घटाने में सहायक होता हैं।

ये है कॉलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के घरेलु उपाय – अगर आपको कोलेस्ट्रोल की बिमारी है तोआप रोज़मर्रा की जिंदगी में इन चीज़ों का सेवन बढाइये, आपका कोलेस्ट्रोल नियंत्रण में रहेगा.