ENG | HINDI

हेयर डाई नहीं इन कुदरती तरीके से बनाये बालों को काला !

बालों को काला करने के कुदरती उपाय

बालों को काला करने के कुदरती उपाय – आजकल कम उम्र में ही बाल सफेद होना आम समस्या हो गई है.

सफेद बाल बुढ़ापे का एहसास दिलाते हैं इसलिए लोग किसी भी तरह इन सफेद बालों को काला कर देते हैं. अधिकतर लोग इसके लिए डाई का इस्तेमाल करते हैं जिससे बाल काले तो हो जाते हैं, मगर इससे बाल डैमेज भी होते हैं.

यदि आप भी अपने सफेद बालों को छुपाना चाहते हैं, तो केमिकल वाले प्रोडक्ट्स की बजाय अपनाइए ये बालों को काला करने के कुदरती उपाय, जिससे बाल बनेंगे काले बिना किसी साइड इफेक्ट के.

बालों को काला करने के कुदरती उपाय 

1 – आंवला

आंवला न सिर्फ सेहत के लिए फायदेमंद है, बल्कि इसके नियमित इस्तेमाल से सफेद होते बालों की समस्या से भी छुटकारा मिल सकता है. आंवले को बारीक काट लें और गर्म नारियल तेल में मिलाकर सिर पर लगाएं. वैसे हर रोज सुबह आधा आंवला खाने से भी आपके बाल सफेद होने से बच जाएंगे.

2 – कालीमिर्च

खाने का स्वाद बढ़ाने वाली कालीमिर्च सफेद होते बालों को काला करने का भी काम करती है. काली मिर्च के 10 से 20 दानों को पानी में उबाल कर उस पानी को बाल धोने के बाद सिर पर डालें. रेग्युलर ऐसा करने पर आपको फर्क दिखने लगेगा.

3 – कॉफी और ब्लैक टी

अपने सफेद होते बालों को रोकने के लिए ब्लैक टी और कॉफी का इस्तेमाल करें. आप ब्लैक टी या कॉफी के अर्क से अपने सफेद होते बालों को धोएंगे तो धीरे-धीरे वो काले हो जाएंगे.

4 – ऐलोवीरा

ऐलोवीरा स्किन के साथ ही बालों के लिए भी अच्छा होता है. इसे लगाने से बाल सफेद नहीं होते. ऐलोवियरा जेल में नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को बालों पर लगाएं. कुछ देर बाद बाल धो लें. कुछ ही दिनों में आपके बाल काले नज़र आने लगेंगे.

5 – दही

सफेद होते बालों को काला करने के लिए दही का भी इस्तेमाल किया जा सकता है. मेहंदी और दही को बराबर मात्रा में मिलाकर पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को बालों में लगाएं. हफ्ते में एक बार ये पेस्ट लगाएं, जल्द ही आपके सफेद बाल गायब हो जाएंगे.

तो अगली बार से बालों को कलर करने के लिए कोई भी केमिकल वाला प्रोडक्ट यूज़ करने की बजाय ये बालों को काला करने के कुदरती उपाय आज़माकर देखिए. बाल काले, घनें और मुलायम बनेंगे.