ENG | HINDI

अगर चेहरे के गड्ढे से चेहरा दिख रहा है बदसूरत तो ये नुस्खा ट्राय करें

चेहरे के गड्ढे

चेहरे के गड्ढे – सुंदर दिखने की ख्वाहिश तो हर किसी की होती है लेकिन ये चेहरे के पिंपल्स सुंदर दिखने दें तब ना…. ।

चलो कई नुस्खे आजमाकर आप ये पिंपल्स ठीक भी कर लेते हैं लेकिन इन पिंपल्स के खत्म हो जाने के बाद चेहरे पर गड्ढे हो जाते हैं जो कि दिखने में पिंपल्स से भी ज्यादा गंदे लगते हैं। किसी किसी के चेहरे पर तो इतने गड्ढे होते हैं कि स्किन का पता ही नहीं चलता। केवल गड्ढे ही गड्ढे दिखते हैं जिनको भरने के लिए लोग ना जाने कितने सारे मार्केट्स प्रोडक्ट्स का यूज़ करते हैं। जबकि इन प्रोडक्ट्स का कुछ फायदा तो होता नहीं उल्टे पैसे और खर्च हो जाते हैं।

आपके या आपके जानने वाले को भी चेहरे पर गड्ढों की समस्या होगी। ऐसे में उन्हें मार्केट प्रो़क्ट्स का इस्तेमाल करने से मना करें और चेहरे के गड्ढे को घरेलू नुस्खों से भरने के उपाय बताएं।

चेहरे के गड्ढे के लिए घरेलू नुस्खे

आज हम आपको इस आर्टिकल में कुछ ऐसे नुस्खों के बारे में बताने वाले हैं जो पिंपल्स के गड्ढों को भरने में काम आते हैं। इनमें से कुछ उपायों का इस्तेमाल आप अपनेचेहरे के गड्ढों को भरने के लिए कर सकती हैं। इससे गड्ढों के भरने में तेज़ी आएगी और आगे होने वाली हाइपर पिगमेंटेशन की समस्या को दूर भी करने में हेल्‍प मिलेगी। लेकिन एक बात आप ध्यान में रखें कि चेहरे के गड्ढे को रातों-रात ठीक नहीं किया जा सकता। इसके लिए आपको थोड़ा समय लग सकता है।

क्यों नहीं काम करती कोई मार्केट प्रोडक्ट्स

चेहरे के गड्ढे को भरने में कोई मार्केट प्रोडक्ट्स इसलिए कारगर नहीं होते हैं क्योंकि इन गड्ढों की जगह में स्किन की कमी हो जाते है जो मार्केट प्रोडक्ट्स से दोबारा नहीं आ पाती। ऐसे में घरेलू नुस्खे इन जगहों पर स्किन को भरने में मदद करते हैं और पिंपल्स भी नहीं होने देते।

शहद का कमाल

चेहरे के गड्ढे

शहद गड्ढों को भरने के लिए सबसे कारगर नुस्खा है। इसमें मौजूद एंटीसेप्टिक गुण पिंपल्‍स और उसके बाद होने वाले गड्ढ़ों को दूर करने में हेल्‍प करते है। शहद को नींबू के जूस के साथ मिलाएं और चेहरे पर लगा लें, इससे आपकी त्वचा को क्लींजिंग और पोषण के गुण मिलेंगे। नींबू में एसिडिक गुण भी होते हैं जो बैक्टीरिया को मारते हैं, जबकि शहद में आराम देने के गुण स्किन को जवां बनाते हैं। इसे इस्‍तेमाल करने के लिए सबसे पहले तीन से चार बूंद नींबू के जूस को शहद के साथ मिला लें। अब इस पेस्‍ट को अपने चेहरे पर लगा लें। कुछ समय के लिए इस पेस्‍ट को चेहरे पर ऐसे ही लगा हुआ छोड़ दें और ड्राई होने के बाद चेहरे को पानी से धो लें।

हल्दी और नींबू पेस्ट

चेहरे के गड्ढे

इसी तरह से हल्दी और नींबू का पेस्ट भी गड्ढों को भरने में मदद करता है। इससे पिंपल्स की समस्या बी नहीं होती और चेहरे पर निखार आता है। वैसे भी हल्दी चोट को भरने का सबसे कारगर मसाला है। इसलिए गड्ढों की समस्‍या होने पर आपको सिर्फ इतना करना हैं कि नींबू के रस में हल्‍दी मिलाकर उसका पेस्‍ट बनाकर गड्ढ़ों वाली स्किन पर लगाना है।

दालचीनी का जादू

चेहरे के गड्ढे

इसी तरह से खाने का स्वाद बढ़ाने वाली दालचीनी भी गड्ढों को भरती है। इसका इस्तेमाल तब करें जब चेहरे पर बहुत अधिक गड्ढे हों। क्योंकि इस मसाले में एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं जो आपकी त्वचा को हेल्‍दी रखते हैं। सबसे पहले एक बाउल में दालचीनी पाउडर और शहद को मिलाएं। अब इस पेस्‍ट को चेहरे के गड्ढे पर लगा लें और फिर उसे रातभर के लिए ऐसे ही लगा हुआ छोड़ दें। अब सुबह में चेहरे को गुनगुने पानी से धो दें। ये उपाय पिंपल्‍स की वजह से चेहरे पर पड़ने वाले गड्ढों के लिए बहुत ही प्रभावी है।

सुंदरता बढ़ाये एलोवेरा

चेहरे के गड्ढे

एलोवेरा के फायदों के बारे में तो सब जानते हैं लेकिन ये काफी टाइम लेता है इसलिए कोई जल्दी इस्तेमाल नहीं करता। एलोवेरा के इस्‍तेमाल से स्किन पर एक्‍ने, पिंपल्‍स और कील मुंहासे आदि के कारण हुए गड्ढे भर जाते हैं। फेस के गड्ढे भरने के लिए रात को सोने से पहले एलोवेरा में विटामिन-ई ऑयल मिलाकर फेस पर लगाये और सुबह चेहरे को पानी से धो लें। इस उपाय को कुछ दिन अपनाने से ही समस्‍या दूर होने लगती हैं। त्वचा की कई समस्याओं के लिए एलोवेरा बहुत ही बेहतरीन प्राकृतिक उपाय है। इस पौधे में प्राकृतिक एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो सूजन से बचाते हैं और मुहांसों के आकार को कम करते हैं। इस तरह चेहरे पर गड्ढे नहीं पड़ते।

चेहरे के गड्ढे इस तरह से भरे जाते है – तो इन नुस्खों को ट्राय करें और चेहरे के गड्ढों को भरें। इन नुस्खों की सबसे अच्छी बात है कि इनके कोई साइड इफेक्ट्स नहीं होते। जिसके कारण आप इन पर आंख बंद कर के भरोसा कर सकरते हैं।

Don't Miss! random posts ..