ENG | HINDI

समुद्री नमक के ये 7 आसान उपाय बदल देगें आपकी किस्मत !

समुद्री नमक के उपाय

समुद्री नमक के उपाय

प्राचीन समय से ही नमक हमारे भारतीय किचन का एक अभिन्न हिस्सा रहा है. नमक ना सिर्फ खाने के स्वाद को बढ़ाता है बल्कि इसमें खुशहाल जीवन का राज भी छुपा हुआ है.

हमारे घर के बड़े-बुजुर्गों का मानना है कि घर में नमक से ही बरकत आती है और सुख-समृद्धि का वास होता है. तभी तो शादी के बाद बेटी की विदाई पर साबुत नमक की थैली देने की परंपरा सालों से निभाई जा रही है.

चलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं समुद्री नमक के उपाय. ये समुद्री नमक के उपाय आपकी बिगड़ी हुई किस्मत को भी सवांर सकते हैं.

समुद्री नमक के उपाय –

1- पैसों की बरकत के लिए

अगर आप चाहते हैं कि आपके घर में हमेशा धन की बरकत बनी रहे तो इसके लिए समुद्री नमक को एक कांच के बर्तन में रखें और उसमें चार-पांच लौंग डाल दें. ऐसा करने से घर में धन का आगमन होने लगेगा इसके साथ ही पैसों में बरकत बनी रहेगी.

2- आर्थिक तंगी दूर करने के लिए

गुरूवार का दिन छोड़कर हफ्ते में एक बार पानी में थोड़ा सा समुद्री नमक मिलाकर घर में पोंछा लगाना चाहिए. इस उपाय को करने से घर की नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है और घर में लक्ष्मी के आने का मार्ग खुलता है.

3- बिना रुकावट धन के प्रवाह के लिए

बिना किसी रूकावट के घर में धन का प्रवाह बनाए रखने के लिए एक कांच के ग्लास में पानी और समुद्री नमक मिलाकर घर के नैऋत्य कोण में रखना चाहिए और उसके पीछे लाल रंग का एक बल्ब लगा देना चाहिए.

जब भी ग्लास का पानी सूख जाए तो उसे साफ करके दोबारा इस प्रक्रिया को दोहराना चाहिए. ऐसा करने से घर में लगातार धन का आगमन बना रहेगा.

4- वास्तुदोष दूर करने के लिए

नमक को हर तरह की गंदगी मिटानेवाला रसायन माना जाता है. कांच की एक कटोरी में समुद्री नमक भरकर टॉयलेट और बाथरूम में रखने से वहां की नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है और वास्तुदोष भी खत्म हो जाता है. इस प्रक्रिया को हर एक महीने में दोहराना चाहिए और पुराने नमक को फेंक देना चाहिए.

अगर घर में कोई मिला जुला वास्तु दोष हो जिसे आप बदल नहीं सकते तो इसके लिए अपने दोनों हाथों में साबुत नमक भरकर कुछ देर तक रखें फिर वॉशबेसिन में उस नमक को डालकर पानी से बहा दें.

 अगर आप अपने राशिफल और अन्य ज्योतिष सेवाओं के बारे में अधिक जानकारी पाना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें –>

5- व्यक्तिगत बाधा को दूर करने के लिए

व्यक्तिगत बाधा को दूर करने के लिए एक मुट्ठी पिसा हुआ समुद्री नमक लेकर शाम को अपने सिर के ऊपर से तीन बार उतार लें और उसे दरवाजे के बाहर फेंकें. इस प्रक्रिया को तीन दिन तक लगातार दोहराएं.

अगर इससे आराम ना मिले तो फिर नमक को सिर के ऊपर से उतारकर शौचालय में डालकर फ्लश चला दें. ऐसा करने से आपको जरूर आराम मिलेगा.

6- नजर दोष खत्म करने के लिए

अगर आपको या फिर किसी बच्चे को नजर लग गई है तो फिर ये समुद्री नमक नजर उतारने में आपके बेहद काम आ सकता है. नजर लगने पर सात बार एक चुटकी नमक पीड़ित पर से उतारकर उसे बहते पानी में बहा दें या फिर नल के बहते पानी में डाल दें. इससे नजर दोष दूर हो जाएगा.

7- लंबी बीमारी से मुक्ति के लिए

अगर घर में कोई व्यक्ति लंबी बीमारी से पीड़ित है तो उसकी सेहत को सुधारने के लिए समुद्री नमक कारगर सिद्ध हो सकता है. इसके लिए पीड़ित व्यक्ति के सिरहाने कांच के एक बर्तन में नमक रखें फिर एक हफ्ते बाद उस नमक को बदलकर दोबारा नमक रख दें. धीरे-धीरे उस व्यक्ति की सेहत में सुधार आने लगेगा.

ये है समुद्री नमक के उपाय – गौरतलब है कि समुद्री नमक में बहुत सारे प्राकृतिक गुण मौजूद होते हैं तभी तो इसके उपाय करने से घर में मौजूद नकारात्मक शक्तियां दूर होती है और बंद किस्मत का ताला भी खुलने लगता है.

Don't Miss! random posts ..