ENG | HINDI

अगर हाथ जल गया है तो अपनाएं ये चमत्कारी घरेलू उपाय

हाथ जलने पर घरेलु उपाय

हाथ जलने पर घरेलु उपाय – अक्सर किचन में काम करते हुए हमारा हाथ जल जाता है. कभी रोटी की भाप, तो कभी जलता कुकर, कभी जलती कड़ाही. इन सबसे जलना स्वाभाविक है. जलने का दर्द बहुत बयानक होता है.

उस समय दिमाग काम नहीं करता कि क्या करें. अगर आपका हाथ जल जाए तो घरेलू चीज़ें लगाकर आप आराम पा सकते हैं.

हाथ जलने पर घरेलु उपाय – 

अनार

अपने घर के बाहर से अनार की कुछ पत्तियां तोड़ लाएं और उसे पीसकर पेस्ट बना लें. अब इसे जलन वाले भाग पर लगा दें. ऐसा दिन में कई बार करने पर जल्द आराम मिलेगा.

टूथपेस्ट

अचानक से जब हाथ जल जाए तो शोर मचाने और परेशान होने की ज़रुरत नहीं है. बस, वाशरूम से टूथपेस्ट लाएं और तुरंत उस जगह खूब टूथपेस्ट लगा दें. इसका मिंट फोर्मुला आपको बहुत जल्दी राहत.

पुदीना

पुदीना अपन मिंट के लिए जाना जाता है. जलने पर इसका उपयोग करें. पुदीने की पत्तियों को पीसकर उस जगह लगीं और असर देखें. दिन में ऐसा कई बार करें.

बर्फ

ये बेहद आसान और कारगर उपाय है. हाथ जलने पर बर्फ के टुकड़े से उस जगह को हलके हाथों से मसाज करें. ऐसा करे से हाथ की जलन निकल जाएगी आपको आराम मिलेगा. आप चाहें तो बर्फ को बड़े बर्तन में डालकर उसमें पानी मिलाएं और फिर उसमें हाथ डालें बहुत रहत मिलेगी.

केला

घर में अक्सर केला रखा होता है. ये एक ऐसा फल है जो हर तरह से हमारे लिए उपयोगी साबित होता है. हाथ जलने पर तुरंत केले का गूदा मसलकर उस जगह लगाएं और आराम महसूस करें.

शहद

शहद यानी हनी. ये भी जलने पर बहुत ही लाभकारी होता है. हनी को जलने वाली जगह लगाएं और थोड़ी देर तक या तब तक रखे रहें जब तक हाथ की जलन नहीं जाती.

नोट : ये सारे नुस्ख़े तुरंत करें. हाथ जलने के तुरंत बाद इन्हें अपनाएं.

ये है हाथ जलने पर घरेलु उपाय – अब से डरने और घबराने की बजाय इन घरेलु नुस्खों को अपनाएं और झट से आराम पाएं.