ENG | HINDI

बिना पार्लर गए निखरी त्वचा के लिए आज़माइए किचन में मौजूद ये 6 चीज़ें

निखरी त्वचा के लिए

निखरी त्वचा के लिए – खूबसूरत और गोरा दिखना भला कौन नहीं चाहता.

अक्सर लड़कियां अपने चेहरे को निखारने के लिए तरह-तरह के ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का भी इस्तेमाल करती हैं, लेकिन ये ब्यूटी प्रॉडक्ट्स कभी-कभी स्किन को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं, क्योंकि इनमें कई तरह के केमिकल्स मिले होते हैं. सेंसिटिव स्किन वाली लड़कियों को बहुत सोच-समझकर इन प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करना चाहिए.

लेकिन हम अगर ये कहें कि अब आपको इन प्रॉडक्ट्स की ज़रूरत नहीं पड़ेगी, क्योंकि आपके चेहरे की रंगत निखारने वाली चीज़ें तो आपके किचन में ही मौजूद है.

यकीन नहीं होता चलिए हम बता देते हैं निखरी त्वचा के लिए क्या इस्तेमाल करना चाहिए

निखरी त्वचा के लिए –

१ – चीनी

सबसे पहले एक कटोरी चीनी में थोड़ा जैतून का तेल और नींबू का रस मिला लें. इसे अच्छे से मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें. अच्छी तरह मिक्स करने के बाद ही इसे त्वचा पर लगाएं. वरना खुरदरी चीनी से स्किन को नुकसान पहुंच सकता है, मिक्स करने पर चीनी घुल जाए. अब इसे 15 मिनट लगाकर छोड़ दें. फिर पानी से चेहरा धो लें.

२ – बेकिंग सोडा

एक छोटे चम्मच बेकिंग सोडा में थोड़ा पानी मिला लें. अब इसे अच्छे से मिलाकर पिंपल्स वाली जगह पर लगाएं. 2-3 मिनट बाद चेहरा ठंडे पानी से धो लें. पिंपल्स खत्म होने के साथ ही चेहरा निखर जाएगा.

निखरी त्वचा के लिए

३ – दही

एक बड़ा चम्‍मच दही, आधा चम्मच शहद और आधा चम्मच नींबू का रस, इन तीनों को अच्छे से मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं. 15-20 मिनट बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें.

निखरी त्वचा के लिए

४ – नमक

एक चम्मच नमक में एक चम्मच ऑलिव ऑयल को मिला लें.अब इसे लेकर हल्के हाथों से अपने चेहरे को स्क्रब करें. थोड़ी देर ऐसा करने के बाद गुनगुने पानी से धो लें. चेहरा चमक जाएगा.

निखरी त्वचा के लिए

५ – कच्‍चा दूध

सबसे पहले कच्चे दूध में थोड़ी हल्दी मिला लें. अब इसे चेहरे पर लगाएं. 20 मिनट बाद चेहरे को धो लें. हल्दी आपके चेहरे की रंगत निखार देगी.

निखरी त्वचा के लिए

६ – बेसन

बेसन में थोड़ा सा दूध और चुटकी भर हल्दी मिलाकर पेस्ट तैयार करें. नहाने से पहले इसे चेहरे व गर्दन पर लगाएं. 15-20 मिनट बाद पानी से धो लें. कुछ ही दिनों में स्किन ग्लो करने लगेगी.

निखरी त्वचा के लिए

ये सारी चीज़ें किचन में आसानी से मिल जाती हैं और निखरी त्वचा के लिए इस्तेमाल  कर सकए है. आपको कुछ एक्स्ट्रा खर्च नहीं करना होता और इन उपायों से निश्चित तौर पर आपका चेहरे कुछ ही दिनों में दमकने लगेगा.

Don't Miss! random posts ..