ENG | HINDI

इन 7 घरेलु तरीकों से ठीक हो जाएंगे सफेद दाग

सफ़ेद दाग के घरेलु उपाय

त्वचा संबंधी बीमारियों में सफेद दाग एक ऐसी बीमारी है, जिससे बहुत सारे लोग परेशान रहते हैं.

काफी कोशिशों के बाद भी खत्म होने का नाम नहीं लेती.  लेकिन कुछ ऐसे उपाय हम आपके लिए लेकर आए हैं, जिससे आसानी से सफेद दाग से छुटकारा पाया जा सकता है.

और ये सफ़ेद दाग के घरेलु उपाय ऐसे हैं जिसे घर पर हीं मौजूद कुछ आसान सी चीजों के प्रयोग से आप हमेशा के लिए इससे छुटकारा पा सकते हैं.

सफ़ेद दाग के घरेलु उपाय –

1. नारियल तेल

नारियल तेल हर घर में मौजूद होता है, और यह इस समस्या का सबसे बेहतरीन इलाज है. नारियल तेल त्वचा संक्रमण बचाता है. इसलिये नारियल तेल से दाग प्रभावित त्वचा पर दिन में 3 – 4 बार मसाज करें तो जल्द हीं फर्क नज़र आने लगता है.

2. तांबा तत्व

त्वचा में मेलेनिन के निर्माण के लिए तांबा तत्व बेहद आवश्यक होता है. इसके लिए रात भर तांबे के बर्तन में पानी भरकर रख दें, और सुबह खाली पेट इसे पिएं.

3. नीम

रक्तशोधक और संक्रमण विरोधी तत्वों से भरपूर औषधि है नीम. इसके इस्तेमाल के लिए छाछ के साथ नीम की पत्तियों को पीसकर त्वचा पर इसका लेप लगाएं. जब यह पूरी तरह से सूख जाए, तो इसे अच्छे से साफ कर लें. इसके अलावा आप चाहे तो नीम के तेल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

4. हल्दी का प्रयोग

त्वचा को संक्रमण से बचाए रखने के लिए हल्दी का उपयोग बहुत ही बेहतरीन उपाय है. सरसो तेल में हल्दी पाउडर मिलाकर उसका लेप तैयार करें, और इस लेप को दो बार प्रभावित त्वचा पर लगाएं. 1 साल तक इस प्रयोग को करते रहें.

5. सेब का सिरका

पानी के साथ सेब के सिरके को मिलाकर प्रभावित त्वचा पर लगाएं. साथ हीं एक चम्मच सेब का सिरका और एक गिलास पानी मिलाकर पीना भी काफी फायदेमंद होता है.

6. तुलसी पत्ता

काली तुलसी के पत्ते को पीसकर प्रभावित जगह पर लगाएं. लगातार इसके प्रयोग से आपको जल्द हीं फायदा नजर आने लगेगा.

7. गोमुत्र

गोमूत्र एक ऐसी औषधि है, जो शरीर के किसी भी तरह की बीमारी को खत्म करने में कारगर है. फिर चाहे स्किन की कोई भी समस्या क्यों न हो, इसलिए सुबह खाली पेट देसी गाय के गौ मूत्र का सेवन सफेद दाग में रामबाण का काम करता है.

ये है सफ़ेद दाग के घरेलु उपाय – दोस्तों ये कुछ ऐसे आसान से नुस्खे हैं, जिसे आप लगातार कुछ समय तक इस्तेमाल करते रहें, तो आप जल्द हीं सफेद दाग जैसी बीमारी से छुटकारा पा सकते हैं. अगर आपको हमारा ये सुझाव पसंद आए तो अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से इसे जरूर शेयर करें ताकि हर जरूरतमंद इसका लाभ उठा पाए.