ENG | HINDI

इन आसान घरेलू उपायों से हटाये अपने होठों के ऊपर के अनचाहे बाल !

होठों के ऊपर के बाल

होठों के ऊपर के बाल – हर महिला अपनी खूबसूरती को लेकर कुछ ज्यादा ही चिंतित रहती है. कोमल, मुलायम और खूबसूरत त्वचा पाने के लिए अक्सर महिलाएं ब्यूटी पार्लर जाने से लेकर कई सौंदर्य प्रसाधनों का इस्तेमाल करती हैं.

इतना ही नहीं वो अपने शरीर और त्वचा के अनचाहे बालों को निकालने के लिए भी कई तरीकों का इस्तेमाल करती हैं. हालांकि इन तरीकों में कुछ फायदेमंद होते हैं तो कुछ नुकसानदेह भी साबित होते हैं.

खासकर होठों के ऊपर के बाल से महिलाएं असहज महसूस करती हैं. लेकिन होठों के ऊपर के बाल यानी अपर लिप के बालों को हटाने के लिए विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है.

लेकिन आज हम आपके लिए लेकर आए हैं पांच ऐसे घरेलू नुस्खे, जो प्राकृतिक तरीके से आपके होठों के ऊपर के बाल से छुटकारा दिलाता है और वो भी बिना कोई नुकसान पहुंचाए.

होठों के ऊपर के बाल –

1- अंडे की सफेदी और हल्दी का नुस्खा

अपर लिप के बालों से छुटकारा पाने के लिए आपको जरूरत है एक चम्मच हल्दी और 1 अंडे की सफेदी की. फिर हल्दी को अंडे की सफेदी में मिलाएं और इसे अपर लिप के ऊपर लगाएं. करीब एक घंटे बाद इस मास्क को खींचकर निकालें और गर्म पानी से धो लें.

इस प्रक्रिया को हफ्ते में चार बार दोहराने से आप अपर लिप के बालों से पूरी तरह से निजात पा सकते हैं.

2 दही, बेसन और हल्दी का नुस्खा

दो चम्मच दही, दो चम्मच हल्दी पावडर और दो चम्मच बेसन को लेकर एक कटोरी में अच्छी तरह से मिला लें. फिर इस मिश्रण को अपने होठों के ऊपर वाले हिस्से में लगाकर करीब 15 मिनट तक रहने दें. उसके बाद इस पेस्ट को रगड़कर निकालें और गर्म पानी से अपनी त्वचा को धो लें.

इस नुस्खे को आजमाने से आपके अपर लिप के बाल तो निकलेंगे ही, साथ ही उस जगह की त्वचा भी उजली हो जाएगी.

3- मक्के का आटा और दूध

आधे चम्मच मक्के के आटे और एक कप दूध को एक कटोरी में मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को अपर लिप वाले हिस्से पर लगाएं और करीब 20 मिनट तक ऐसे ही रहने दीजिए. फिर इसे खींचकर निकाल दें. इस प्रक्रिया को हफ्ते में दो बार दोहराकर आसानी से अपर लिप के बालों से छुटकारा मिल सकता है.

4- आलू के रस का असरदार नुस्खा

आलू का रस त्वचा के रोम छिद्रों को खोलता है जिससे बाल आसानी से निकल आते हैं. यह प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट की तरह काम करता है.

इस नुस्खे को आजमाने के लिए एक आलू, दो चम्मच अरहर की दाल, एक चम्मच शहद और एक चम्मच नींबू का रस चाहिए. दाल को रात भर पानी में भिगोकर रखें और आलू को कद्दूकस करके उसका रस निकाल लें.

दाल से पानी निकालकर उसे नींबू के रस, आलू के रस के साथ पीस लें और इस पेस्ट में शहद मिला लें. फिर इस पेस्ट को अपर लिप वाले भाग पर लगाएं और 15 मिनट तक रहने दें.

जब ये पेस्ट त्वचा पर सूख जाए तब इसे रगड़कर निकाल दें और फिर गर्म पानी से धो डालें. बेहतर परिणाम के लिए इस नुस्खे का नियमित तौर पर इस्तेमाल करें.

5- शहद और नींबू का नुस्खा

शहद और नींबू का नुस्खा अपर लिप के बालों को हटाने में बेहद कारगर है. शहद वैक्स की तरह काम करता है जो बालों को खींचकर बाहर निकलता है जबकि नींबू का रस बालों को ब्लीच करता है जिससे बाल दिखते नहीं हैं.

इसके लिए नींबू के रस और शहद को मिला लें अब इस मिश्रण को अपर लिप पर लगाएं. इस मिश्रण को 15 मिनट तक लगा रहने दें. फिर एक मुलायम कपड़े को गर्म पानी में भिगोकर धीरे-धीरे उस जगह को पोछें और चेहरे को लें. इस नुस्खे को हफ्ते में 3 से 4 बार दोहराना चाहिए.

इस तरह से होठों के ऊपर के बाल हटाये – ये सभी तरीके त्वचा के लिए सुरक्षित हैं और इससे चेहरे के बाल भी कम होने लगते हैं. इसलिए अगर आप भी बिना पार्लर गए अपने अपर लिप के अनचाहे बालों से छुटकारा पाना चाहते हैं तो फिर इन नुस्खों को जरूर आजमाकर देखिए.