ENG | HINDI

ये 5 घरेलु उपाय तंबाकू के धब्बे वाले दांतों को चमका देंगे !

दांतों पर तंबाकू के दाग

यूं तो तंबाकू और गुटखे का सेवन सेहत के लिए हानिकारक माना जाता है बावजूद इसके अधिकांश लोग तंबाकू का सेवन करते हैं. जिसकी वजह से दांतों पर दाग-धब्बे जम जाते हैं.

लेकिन मुसीबत तो तब बढ़ जाती है जब काफी कोशिशो के बाद भी दांतों पर जमने वाले ये जिद्दी दाग-धब्बे दूर नहीं होते हैं. ऐसे में कई बार गंदे दांतों के चलते आपको शर्मिंदगी भी झेलनी पड़ सकती है.

तो चलिए हम आपको बताते हैं दांतों पर तंबाकू के दाग को दूर करने के आसान घरेलू नुस्खे, जो आपके दांतों की चमक वापस लौटा सकते हैं.

दांतों पर तंबाकू के दाग –

1- दांतों की सतह को रखें साफ

दांतों की सतह को हमेशा साफ और मुलायम बनाए रखें. क्योंकि दांतों पर कोई भी चीज तभी जमती है जब दांतों की सतह रफ होती है. दांतों की सतह को साफ और स्मूथ रखकर तंबाकू के दाग-धब्बे से अपने दांतों को बचाकर रख सकते हैं.

2- मुंह की सफाई का रखें ख्याल

सिर्फ ब्रश करके आप अपने मुंह की सफाई पूरी तरह से नहीं कर सकते हैं. इसकी सफाई के लिए दिन में दो बार ब्रश, माउथ वॉश और दिन में एक बार मुंह में फ्लॉस करना बेहद जरूरी है.

अगर आप हर रोज इस तरह से अपने मुंह की सफाई करेंगे तो आपको दांतों पर पड़े तंबाकू के दाग से छुटकारा मिल जाएगा.

3- बेकिंग सोडा से दांत चमकाएं

बेकिंग सोड़ा ना सिर्फ दांतों को मोतियों की तरह चमकदार बनाता है बल्कि ये दांतों पर से तंबाकू के दाग-धब्बों को दूर करने का सबसे कारगर नुस्खा भी है. रोज़ाना ब्रश के बाद थोड़ा सा बेकिंग सोडा लेकर दांतों को साफ करने से आप दांतों पर जमे दाग धब्बे से छुटकारा पा सकते हैं.

4- गाजर का सेवन करें

गाजर का सेवन करना सेहत के साथ-साथ दांतों के लिए काफी फायदेमंद है. नियमित रूप से गाजर का सेवन करके आप दांतों के दाग-धब्बे को दूर सकते हैं. क्योंकि इसमें मौजूद रेशे दांतों को अच्छी तरह से सफाई कर देते हैं.

5- दांतों का चेकअप कराएं

अगर तंबाकू के सेवन से आपके दांतों पर दाग-धब्बे जम गए हैं तो फिर इन घरेलू नुस्खों के अलावा समय-समय पर डॉक्टर से दांतों का चेकअप कराते रहें. दांतों का चेकअप कराने से आपको लंबी अवधि के लिए दाग-धब्बों से छुटकारा पाने में मदद मिल सकती है.

इस तरह दांतों पर तंबाकू के दाग दूर हो सकते है – गौरतलब है कि दांतों पर तंबाकू के दाग हटाने के लिए इन घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करना फायदेमंद तो है ही लेकिन इसका सबसे अच्छा नुस्खा यह है कि आप तंबाकू का सेवन करना ही छोड़ दें क्योंकि ये दांतों के साथ सेहत के लिए भी नुकसानदेह है.