ENG | HINDI

ये 6 घरेलु उपाय आपके मसूड़ों की सूजन को दूर भगायेंगे !

मसूड़ों की सूजन

मसूड़ों में सूजन होने पर अक्सर दांतों और मसूड़ों में खुजली, दर्द और सेंसिटिविटी होती रहती है. हालांकि किसी बीमारी, पोषक तत्वों की कमी या फिर किसी खाद्य पदार्थ के चलते दांतों में सूजन हो जाती है.

मसूड़ों में सूजन होने पर उसमें से खून भी निकलने लगता है इसके अलावा हार्मोन्स में बदलाव की वजह से भी मसूड़ों में सूजन की समस्या हो सकती है.

लेकिन आप कुछ घरेलु और आसान तरीकों का इस्तेमाल करके अपने मसूड़ों की सूजन से छुटकारा पा सकते हैं.

मसूड़ों की सूजन को दूर भगाने के घरेलु उपाय

1- अदरक और नमक

अदरक में एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण पाए जाते हैं जो सूजन पैदा करनेवाले बैक्टीरिया को दूर करते हैं. मसूड़ों में सूजन होने पर अदरक को मिक्सर में बारीक पीस लें, फिर इसमें 1 चम्मच नमक मिलाएं.

इस पेस्ट से सूजे हुए मसूड़ों पर हल्के हाथों से मसाज करें. इस नुस्खे को दिन में 2 से 3 बार इस्तेमाल करने से मसूड़ों को काफी आराम मिलता है.

2- नींबू पानी

नींबू में एंटी-इंफ्लेमेट्री, एल्काइन के अलावा पोटैशियम, विटामिन ए,सी, कैल्शियम और पेक्टिन फाइबर पाया जाता है. जो मसूडों के सूजन को दूर करने के साथ मुंह की कई समस्याओं को भी दूर करता है.

इसके लिए एक गिलास गुनगुने पानी में नींबू का रस मिलाकर उस पानी से गरारा करना चाहिए. दिन में 1 से 2 बार गरारा करने से आपको काफी फायदा मिलता है.

3- नमक वाला पानी

नमक वाले पानी से गरारा करके आप मसूड़ों के सूजन को दूर कर सकते हैं. क्योंकि नमक वाला पानी मुंह के बैक्टीरिया को खत्म करके मसूड़ों के सूजन को दूर करता है.

गुनगुने पानी में नमक मिला कर दिन में दो से तीन बार गरारे करने से मसूड़ों की सूजन से जल्दी राहत मिलने लगती है.

4- लौंग का तेल

मसूड़ों में सूजन होने पर लौंग का तेल काफी कारगर होता है. इसके इस्तेमाल से मसूड़ों के सूजन के साथ दांतों का दर्द भी दूर होता है. लौंग के तेल को कॉटन बॉल्स की मदद से मसूडों पर लगाना चाहिए.

5- बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा में मौजूद एल्काइन मुंह के बैक्टीरिया को खत्म करता है. इसके साथ ही ये दांतों की चमक को भी बढ़ाता है.

इसके लिए बेकिंग सोडा में हल्का सा पानी मिलाकर पेस्ट बनाएं फिर इसे ब्रश या हाथों की मदद से मसूड़ों पर मसाज करें. ऐसा करने से मसूड़ों के सूजन से राहत मिलती है.

6- अजवाइन

अजवाइन में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल तत्व पाए जाते हैं जो मसूड़ों की सूजन को काफी हद तक कम कर सकते हैं.

इसके लिए अजवाइन को हल्का सा भून कर उसे अच्छी तरह से पीस लें. अब इसमें हल्का सा सरसों का तेल मिला कर इसका पेस्ट बनाए. इस पेस्ट को मसूड़ों पर अच्छी तरह से लगाएं इससे आपको सूजन से जल्द ही आराम मिलने लगता है.

अगर आप भी मसूड़ों की सूजन से परेशान हैं तो फिर एक बार इन घरेलु नुस्खों को आजमाकर देखिए. क्योंकि ये नुस्खे आपके मसूड़ों को फायदा ही पहुंचाएंगे.

Article Categories:
सेहत

Don't Miss! random posts ..