ENG | HINDI

इन 5 घरेलु उपायों से 4 हफ्ते में 4 इंच तक अपनी कमर को पतली बनाएं !

कमर पतली करने के उपाय

आजकल की जीवनशैली के कारण अधिकांश लोग मोटापे के शिकार हो गए हैं.

मोटापे के शिकार लोगों के पेट और कमर वाले हिस्से पर सबसे ज्यादा मोटापा दिखाई देता है.

वैसे मोटापे पर काबू पाना इतना आसान नहीं है. लेकिन अगर आप मोटापे को कंट्रोल करने की ठान लें तो ये मुश्किल जरूर है पर नामुमकिन नहीं है.

मोटापे पर काबू पाने के लिए सबसे जरूरी है कि आप अपने पेट और कमर की चर्बी को कम करें. इसके लिए आपको अपनी जीवनशैली पर ध्यान देने की जरूरत है.

आज हम आपको बताने जा रहे हैं कमर पतली करने के उपाय, जिनकी मदद से आप महज चार हफ्तों में चार इंच तक अपनी कमर को पतला कर सकते हैं.

कमर पतली करने के उपाय –

1- भरपूर मात्रा में पानी पीएं

कुछ ही दिनों में पेट की चर्बी से छुटकारा पाने के लिए हर रोज भरपूर मात्रा में पानी पीना चाहिए. इससे शरीर से हानिकारक टॉक्सिन्स बाहर निकल जाते हैं.

पानी पीते वक्त उसे एक घूंट में पीने के बजाय सिप-सिप करके पीना चाहिए. ऐसा करने से पेट में एसिड का निर्माण कम होता है जिससे पाचन क्रिया ठीक बनी रहती है और पाचन क्रिया अच्छी होगी तो वजन भी जल्दी कम होगा.

2- शहद और नींबू पानी पीएं

कमर और पेट की चर्बी को जल्दी कम करने के लिए हर रोज सुबह खाली पेट एक गिलास गुनगुने पानी में नींबू निचोड़कर पीने की आदत डाल लेनी चाहिए.

इसके अलावा हर रोज एक गिलास गुनगुने पानी में दो चम्मच शहद मिलाकर पीने से पेट की चर्बी कम होती है और वजन तेजी से घटता है.

3- ग्रीन टी पीने की आदत डालें

दूधवाली चाय पीकर अगर आप अपना वजन कम करने की सोच रहे हैं तो फिर ये भूल जाइए कि आपका वजन कम होगा. इसलिए अपने पेट और कमर की चर्बी को कम करने के लिए दूधवाली चाय की जगह ग्रीन टी पीने की आदत डाल लें.

दिन में कम से कम तीन बार ग्रीन टी पीना चाहिए. इसके अलावा रात को सोने से आधा घंटे पहले ग्रीन टी पीने से पेट और कमर की चर्बी जल्दी घटने लगती है.

4- ऐसे रखें अपने डायट का ख्याल

जल्द से जल्द अपने पेट और कमर की चर्बी को दूर करने के लिए खाने में प्रोटीन और फाइबर वाली चीजों को शामिल करें.

सुबह के वक्त नाश्ता करना बिल्कुल भी ना भूलें. हर रोज सुबह के वक्त भरपेट नाश्ता करें फिर दोपहर को उसका आधा और रात को उसका एक तिहाई खाना ही खाना चाहिए.

अपने डायट में फल, हरी सब्जियां, अंकुरित अनाज और सलाद को शामिल करें और ज्यादा कैलोरी वाली चीजों के सेवन से परहेज करें. इसके अलावा रात को सोने से करीब 2 से 3 घंटे पहले खाना खा लें.

5- शारीरिक कसरत करना ना भूलें

वजन कम करने के लिए संतुलित डायट के अलावा शारीरिक कसरत करना बेहद जरूरी है. पेट और कमर की चर्बी को घटाने के लिए सुबह और शाम के वक्त टहलने की आदत डालें. रात को खाना खाने के बाद कुछ देर तक टहलें.

एक्सरसाइज में आप साइकलिंग, रनिंग, स्विमिंग का सहारा ले सकते हैं. इसके अलावा आप कपालभाती, प्राणायाम, अनुलोम-विलोम, नौकासन और योगा साइकलिंग जैसे योग आसन की मदद ले सकते हैं.

ये है कमर पतली करने के उपाय – इन 5 उपायों का सख्ती से पालन करके आप अपने पेट और कमर की अनचाही चर्बी को जल्दी घटा सकते हैं और महज एक महीने में इन नुस्खों से 4 इंच तक अपनी कमर को पतला बना सकते हैं.