ENG | HINDI

ये घरेलु उपाय आपको साइनस की समस्या से निजात दिला सकते है !

साइनस की समस्या

वैसे सर्दी के मौसम में नाक बंद होना, सिरदर्द होना, नाक से पानी गिरने जैसी समस्या बहुत आम है लेकिन अगर ये परेशानी आपको बार-बार सता रही है तो फिर आपको सावधान होने की जरूरत है क्योंकि ये साइनस नाम की बीमारी भी हो सकती है.

साइनस की समस्या में आंखों और माथे पर इंफेक्शन महसूस होने लगता है. इसके साथ ही आगे झुकने और लेटने पर सिरदर्द ज्यादा बढ़ जाता है.

हालांकि साइनस के इलाज के तौर पर ऑपरेशन किया जाता है लेकिन इसके सफल होने की गुंजाइश शत प्रतिशत नहीं होती है इसलिए इस समस्या से निजात पाने के लिए घरेलु नुस्खों से उपचार करना ज्यादा फायदेमंद है.

चलिए हम आपको बताते हैं साइनस की समस्या से छुटकारा पाने के कुछ घरेलु उपाय, लेकिन इससे पहले आपको इसके लक्षणों से रूबरू कराते हैं.

साइनस की समस्या के लक्षण

नाक जाम होना, कफ, गले में खिचखिच और बलगम आना.

आवाज में बदलाव, सिरदर्द और सिर का भारी होना.

हल्का बुखार, आंखों में पलकों के ऊपर या दोनों किनारों पर दर्द रहना.

चेहरे के आसपास दर्द का अहसास और चेहरे पर सूजन आना

साइनस दूर करने के घरेलु नुस्खे

1- साइनस की समस्या से राहत पाने के लिए एक कप गुनगुने पानी में अदरक के छोटे-छोटे टुकड़े काट कर डालें. कुछ देर बाद इसे छानकर पीएं. इस नुस्खे से काफी आराम मिलेगा.

2- सहजन की फली के साथ लहसुन, प्याज, अदरक और काली मिर्च मिलाकर इसका सूप बनाएं. इस गरमा-गरम सूप को पीने से आप साइनस की समस्या से काफी हद तक आराम पा सकते हैं.

3- एक लहसुन और एक प्याज को पानी में उबालिए और इस पानी का भाप लीजिए. इससे साइनस के कारण होनेवाले सिरदर्द से आराम मिलता है.

4- अगर साइनस की समस्या आपको कुछ ज्यादा ही तकलीफ दे रही है तो ऐसे में प्याज के रस को नाक में डालने से साइनस के सिरदर्द से तुरंत राहत मिलती है.

5- रोजाना शहद खाने से भी साइनस की वजह से होनेवाली दिक्कतों से छुटकारा मिलता है. इसके अलावा कच्चे लहसुन की एक कली को रोजाना खाने से साइनस की समस्या से आराम मिलता है.

6- गाजर, पालक, ककड़ी और चुकंदर को साथ मिलाकर उसका जूस बनाकर पीने से साइनस की समस्या से बहुत जल्दी आराम मिलता है.

7- एक कप साफ गर्म पानी में एक चम्मच शहद और एक चौथाई चम्मच नमक मिलाएं, फिर ड्रापर की मदद से इस घोल की 2 बूंद नाक में टपकाए. इससे साइनस की समस्या से तुरंत लाभ मिलता है.

8- गर्म कपड़ा या फिर गर्म पानी की बोतल को गालों के ऊपर रखकर सिंकाई करने से साइनस के मरीजों को बहुत ज्यादा आराम मिलता है.

9- एक चम्मच मेथी के दानों को एक कप पानी में 5 मिनट के लिए उबालें फिर इस पानी को छानकर चाय की तरह पीने से यकीनन आपको लाभ होगा.

10- बारी-बारी दोनों नाक साफ करने के बाद एक बर्तन में थोड़ा पानी लेकर उबलने तक गर्म करें. फिर डॉक्टर के द्वारा बताई गई दवा को उचित मात्रा में डालकर उसका भाप लें. इससे काफी आराम मिलेगा.

गौरतलब है कि इन घरेलु नुस्खों का इस्तेमाल करके आप साइनस की समस्या से काफी हद तक निजात पा सकते हैं. अगर आप सारे उपाय करके हार मान चुके हैं तो फिर इन घरेलु नुस्खों को जरूर आजमाएं.

 

Article Categories:
सेहत

Don't Miss! random posts ..