ENG | HINDI

ये घरेलु उपाय गर्मियों में चुभती घमोरियों को जड़ से मिटा सकता है !

घमोरियों के घरेलु उपाय

घमोरियों के घरेलु उपाय – गर्मियों का मौसम आते ही गर्मी की वजह से होनेवाले कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. इन समस्याओं में घमौरियों की समस्या बेहद आम है.

तेज गर्मी की वजह से हमारे शरीर से पसीना निकलने लगता है. लेकिन इसकी अच्छे से सफाई ना होने से पसीना शरीर में सूख जाता है और यह घमौरियों का रुप ले लेती है.

हमारे शरीर के बगल, कंधे और पीठ की त्वचा पर छोटी-छोटी फुन्सियां निकलती हैं जिसकी वजह से शरीर में खुजली और चुभन होने लगती है.

इस भीषण गर्मी में अगर आप भी घमौरियों की समस्या से परेशान हैं तो हम आपको बताने जा रहे हैं घमोरियों के घरेलु उपाय – 7 आसान घरेलू नुस्खे जिनकी मदद से आप इससे छुटकारा पा सकते हैं.

घमोरियों के घरेलु उपाय –

1- नीम की पत्तियां

घमौरियां होने पर नीम की कुछ पत्तियों को उबाल कर  उस पानी से स्नान करें. नीम में मौजूद एंटीबायोटिक गुण घमौरियों से राहत दिलाने में काफी मददगार है.

इसके अलावा नीम और तुलसी की पत्तियों का पेस्ट बनाकर उसे घमौरियों पर लगाने से ठंडक के साथ-साथ घमौरियों से राहत भी मिलती है.

2- मुल्तानी मिट्टी और चंदन

घमौरियां होने पर मुल्तानी मिट्टी में पानी मिलाकर पेस्ट तैयार करके उसे अपने शरीर पर लगा लें और सूखने के बाद स्नान करें.

इसके अलावा घमौरियां होने पर आप चंदन का लेप भी लगा सकते हैं इससे आपको ठंडक का एहसास होगा और गर्मी से होनेवाली जलन से भी राहत मिलेगी.

3- एलोवेरा

एलोवेरा की मदद से त्वचा पर होनेवाली घमौरियों की परेशानी को आसानी से दूर किया जा सकता है. घमौरियों से राहत पाने के लिए एलोवेरा का गुदा निकाल कर घमौरियों वाली जगह पर लगाना चाहिए.

4- तुलसी

तुलसी के पत्तों का लेप लगाने के अलावा तुलसी की लकड़ी को पीसकर उसका लेप शरीर पर मलने से घमौरियों की समस्या खत्म हो जाती है.

5- नारियल और सरसों का तेल

गर्मियों में हर रोज नहाने के बाद नारियल के तेल में कपूर को मिलाकर पूरे शरीर पर मालिश करने से घमौरियां दूर हो जाती हैं.

इसके अलावा पानी में बराबर मात्रा में सरसों का तेल मिलाकर सुबह और शाम मालिश करने से महज 3 दिन में घमौरियों से आप पूरी तरह से निजात पा सकते हैं.

6- घी से करें मालिश

गर्मियों में घमौरियां होने पर गाय या भैंस के असली घी से पूरे शरीर पर मालिश करने से घमौरियां मिट जाती हैं और दोबारा कभी होती भी नहीं है.

7- फलों के रस का सेवन

गर्मी के मौसम में शरीर में पानी की कमी और पसीने की वजह से घमौरियां होने लगती हैं. इससे बचने के लिए आपको ताजे फलों के जूस का सेवन करना चाहिए. ऐसा करने से भी घमौरियों से राहत मिलती है.

ये है घमोरियों के घरेलु उपाय – बहरहाल इन प्राकृतिक और घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करके आप गर्मियों में ठंडक के अहसास के साथ-साथ जिद्दी घमौरियों को भी मात दे सकते हैं.

 

Don't Miss! random posts ..