ENG | HINDI

ये 5 आसान घरेलु उपाय आपको नजरदोष से बचाते है !

नजरदोष से बचने के उपाय

कुछ लोगों को नजर जल्दी ही लगती है.

यही कारण होता है कि कि वह जब भी घर से कुछ नया करने निकलते हैं तो उनका काम बनता ही नहीं है. या तो इस तरह के लोगों को एक दम छुपकर निकलना चाहिए किन्तु ऐसा संभव नहीं है. जब भी आप छुपकर जाना चाहोगे तो आपको कहीं न कहीं कोई न कोई व्यक्ति टोक ही देगा.

इसलिए इस तरह की नजरदोष से बचने के उपाय जरूर करने चाहिए.

यह नजरदोष से बचने के उपाय इतने आसान हैं कि इनको करने में बस आपके 2 मिनट लगेंगे-

नजरदोष से बचने के उपाय –

1. एक नींबू रखें जेब में

आप जब भी घर से कुछ नया करने निकल रहे हैं या सामान्य दिनों में भी घर से निकल रहे हैं तो आपको एक नींबू लेकर पहले उसको घर के मंदिर में ॐ नमः शिवाय का जाप कम से कम 21 बार करके रख देना चाहिए. इसके बाद इस नींबू को घर से निक्ल्त्ते समय सर के ऊपर से 7 बार घुमायें और जेब में रख लें. शाम को घर आते समय इस नींबू को बहती नदी में प्रवाहित कर दें. आपको नजर नहीं लगेगी.

2. घर के निकलते समय एक केसरी टीका

नजरदोष से बचने के लिए आप एक काम कीजिये कि घर के निकलने से पहले आप कम से कम 2 बार हनुमान चालीसा पढ़ लें और हनुमान का टीका लेकर कान के पीछे या गर्दन के नीचे लगा लें. आपको सभी तरह की नजरदोष में लाभ मिलेगा.

3. एक काला रुमाल

आपको अगर नजरदोष काफी जल्दी लगती है तो आप एक काम करें कि एक काला रुमाल लायें और इसको शनि देव के चरणों में कुछ दिन के लिए रख दें और किसी शनिवार के दिन शनि देव की पूजा करके इसको जेब में रख लें. ध्यान रखें कि इस रुमाल का इस्तेमाल ना करें बस अपनी जेब में रखें.

4. शाम को घी का दीया 

एक काम कीजिये कि एक गाय के गोबर से बना दीया लायें या खुद ही बनायें अर्थात घर में किसी महिला ने बनवा लें. जिस देव की पूजा करते हैं कर लीजिये और घर से निकलने से पहले तिल के तेल से यह दीया जलाकर चौखट पर रख दें और जिस वव्यक्ति को नजर लगती है वह इस दीये को जलते हुए देखे. आपका नजरदोष खत्म हो जायेगा.

5. कुत्ते को दूध पीला दें

आप जब भी घर से निकलने वाले हों और आपको बता है कि आपको नजर लगी है या नजर लग सकती है तो एक काम करें कि एक गिलास दूध लें और उसको सर से पैर तक सात बार ऊपर नीचे कर लें. उसके बाद यह दूध किसी काले कुत्ते या काला कुत्ता ना हो तो सामान्य कुत्ते को पिला दें. आपकी नजर दोष एक पल में खत्म हो जाएगी.

ये है नजरदोष से बचने के उपाय – इस तरह से इन आसान से उपाय के द्वारा आप अपने नजरदोष से कुछ ही पलों में बच सकते हैं. यह उपाय लगातार करने से हमेशा के लिए नजरदोष की समस्या से छुटकारा भी प्राप्त हो जाता है.