ENG | HINDI

ये घरेलु उपाय जो मच्छरों को आपके घर से कोसों दूर रख सकते है और बिमारियों से बचा सकता है!

मच्छरों को भगाने के घरेलु उपाय
मच्छरों को भगाने के घरेलु उपाय – दोस्तों मच्छर एक ऐसी बला है जिससे छुटकारा पाने के लिए हजारों नहीं, लाखों कोशिशें करनी पड़ती है.
इसके बावजूद भी मच्छर हमारा पीछा छोड़ने का नाम नहीं लेता. ये मच्छर अकेले कई बीमारियों का जन्मदाता है. इसलिए बीमारियों को खुद से दूर रखना है तो, जरूरत है बेहद कारगर सुरक्षा कवच की, जो मच्छरों को आपके परिवार से दूर रखने में कामयाब हो और आपकी सेहत के लिए नुकसानदेह भी ना हो.
इसलिए आज हम आपको मच्छरों को भगाने के घरेलु उपाय बता रहे हैं जिसे आजमाने से आपके घर से मच्छर कोसों दूर रहेंगे और आप की सेहत पर इसका कोई बुरा असर भी नहीं पड़ेगा.
मच्छरों को भगाने के घरेलु उपाय –
1 – लहसुन का प्रयोग
दोस्तों आप इस बात से वाकिफ नहीं होंगे कि लहसुन की गंध मच्छरों को बिल्कुल भी पसंद नहीं. इसलिए लहसुन की कुछ कलियों का पेस्ट तैयार कर लें. अब इस पेस्ट में पर्याप्त मात्रा में मिनरल ऑयल डालकर 1 दिन के लिए छोड़ दें. दूसरे दिन 2 कप पानी लें, और उसमें 1 चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच लहसुन वाला मिनरल ऑयल डालें. और अब इस तैयार सामग्री से घर में स्प्रे करें. विश्वास कीजिए घर के सारे मच्छर छूमंतर हो जाएंगे.
2 – एप्पल साइडर विनेगर
एक गिलास पानी में दो चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं. और हर दिन इसे पिएं. यकीन मानिए मच्छर आप पर गलती से भी हमला नहीं करेंगे.
3 – नीम और नारियल तेल
नारियल तेल और नीम को बराबर मात्रा में मिला लें. और हर दिन अपनी त्वचा पर इसे लगाएं. खासकर मलेरिया के मच्छरों को आप से दूर रखने में ये मिश्रण काफी कारगर है.
4 – कपूर का प्रयोग
एक बर्तन में पानी भर लें और उसमें 2-3 कपूर की टिक्की डालकर कमरे के अंदर रख दें. अगर आपका कमरा बड़ा है तो ऐसे दो बर्तन रखना उचित होगा.
5 – वेनीला एसेंस
इसे अपनी नब्ज़ पर लगा लें. आपको मच्छरों के हमले से बचाने में काफी कारगर है ये वेनीला एसेंस.
ये है मच्छरों को भगाने के घरेलु उपाय – वैसे भी अब गर्मियों का मौसम शुरू होने वाला है. और गर्मियों में मच्छरों का प्रकोप काफी बढ़ जाता है. इसलिए इस प्रयोग को आजमा कर जरूर देखें. अगर आपको अच्छी लगे तो अपनों से भी शेयर अवश्य करें.