ENG | HINDI

ये 5 घरेलु उपाय जो माइग्रेन की समस्या को जड़ से ख़त्म कर सकते है !

माइग्रेन की समस्या

सुबह से रात तक भागदौड़ जीवन व तनाव ने लोगों को माइग्रेन की परेशानी से घेर लिया है।

माइग्रेन के इन लक्षणों को आजकल चार में से तीन लोगों मे देखा जा सकता है। जो कि एक गंभीर बीमारी है। माइग्रेन की समस्या से निपटने हेतु लोग दवाईयों का सेवन करते हैं मगर ये दवाईयां कभी-कभी साइड इफेक्ट कर देती है। लोगों को इस समस्या से छुटकारा दिलाने हेतु, आज हम बताएंगे ऐसे आहार जिनका सेवन माइग्रेन की समस्या को दूर कर देगा।

अगर आपको माइग्रेन है तो आप डिब्बाबंद पदार्थों और जंक फूड का सेवन एकदम न करें। इससे आपका माइग्रेन और खतरनाक हो जाएगा। चूंकि जंक फूड में मैदे की मात्रा ज्यादा होती है इसलिए इसे कम से कम खाएं। ऐसे में सवाल ये है कि माइग्रेन में क्या खाएं ? ।

1 – पत्तेदार सब्जियों का करें सेवन

यूं तो हरी पत्तेदार सब्जियां सेहत के लिए काफी लाभदायक मानी जाती है। लेकिन माइग्रेन के दौरान इनका सेवन जरूर करना चाहिए क्योंकि इनमें मैग्निशियम अधिक होता है जिससे माइग्रेन के दर्द जल्द ठीक हो सकता है।

2 – करें मछली का सेवन

माइग्रेन से बचने के लिए मछली का सेवन भी फायदेमंद होता है। इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड और विटामिन पाया जाता है जो कि माइग्रेन का दर्द से जल्द छुटकारा दिलाता है।

3 –  दूध का नियमित सेवन

वसा रहित दूध या उससे बने प्रोडक्ट्स माइग्रेन को ठीक कर सकते हैं। इसमें विटामिन बी होता है जिसे राइबोफ्लेविन बोलते हैं और यह कोशिका को ऊर्जा देती है। यदि सिर में कोशिका को ऊर्जा नहीं मिलेगी तो माइग्रेन दर्द होना शुरू हो जाएगा।

4 – साबुत अनाज को आहार में लाएं

बाजरा में फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट और मिनरल पाये जाते हैं तो ऐसे में माइग्रेन का दर्द होने पर साबुत अनाज से बने भोजन जरूर खाएं।

5 – अदरक व लहसुन से मिलेगा आराम

अदरक आपके सिर दर्द को ठीक कर सकता है भोजन बनाते वक्त उसमें थोड़ा सा अदरक मिला दें और फिर खाएं। साथ-ही-साथ नियमित रूप से लहसुन की दो कलियों का सेवन करें। यह आपको माइग्रेन की समस्या से बचाएगा।

इस तरह से माइग्रेन की समस्या को इन आहारों का नियमित सेवन करने से दूर किया जा सकता है। इन आहारों के साथ-साथ ध्यान रहें कि जीवनशैली में भी बदलाव लाएं, जो माइग्रेन की समस्या को जड़ से खत्म कर सकता है।