ENG | HINDI

खूबसूरत और आकर्षक बाल चाहिए तो आजमाइए ये घरेलु उपाय !

खुबसूरत बाल के घरेलू उपाय

बाल एक ऐसी चीज है जो हर किसी के लिए बेहद आवश्यक होता है, क्योंकि उसके बिना सारी खूबसूरती फीकी लगती है लेकिन अगर आपके बाल खूबसूरत हो तो बदसूरत चेहरा भी खूबसूरत लगने लगता है.

इसलिए आज हम आपके लिए लेकर आए हैं खुबसूरत बाल के घरेलू उपाय जिससे आप पा सकते हैं घने, मुलायम, काले और खूबसूरत बाल.

खुबसूरत बाल के घरेलू उपाय –

1 – केला और शहद

अपने बालों के अनुसार केले का पेस्ट बना लें, और इसमें शहद मिला लें. अब इस पेस्ट को अच्छी तरह से अपने बालों पर लगा लें. और 30 – 35 मिनट तक इसे लगा रहने दें, और फिर माइल्ड शैंपू से अपने बाल धो लें. सप्ताह में एक बार इस पैक का इस्तेमाल आप कर सकती हैं. इससे आपके बाल काफी हेल्दी दिखेंगे.

2 – दूध और ओट्स

ओट्स खाना जिस तरह स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है, उतना ही बालों के लिए भी काफी लाभदायक होता है. इसके लिए दूध और ओट्स को मिला कर पेस्ट बना लें. और बालों में अच्छी तरह से लगा लें.  आधे घंटे के बाद गुनगुने पानी और माइल्ड शैंपू से बाल धो लें. ऐसा करने से आपके दो मुंहे बाल अच्छे हो जाएंगे. और बालों का झरना भी ठीक हो जाएगा.

3 – दही और अंडा

अंडे का सफेद वाला हिस्सा और दही मिलाकर लगाने से बालों में डैंड्रफ की समस्या दूर हो जाती है. और बाल मुलायम भी होते हैं.

4 – प्याज

बालों के लिए प्याज रामबाण का काम करता है. प्याज का जूस बाल में लगाने से बालों की सारी समस्या दूर हो जाती है. इसे लगाने के लिए प्याज को छीलकर उसका जूस निकाल लें. और उस जूस को अपने बालों की जड़ों में लगाकर दो-तीन घंटे तक रहने दें. फिर धो लें.

5 – मेथी दाना

मेथी दाना भी बालों के लिए काफी लाभदायक होता है. इससे बालों में डेंड्रफ की समस्या खत्म हो जाती है. बाल घने और मुलायम हो जाते हैं. इसे इस्तेमाल करने के लिए मेथी दाने को रात में भिंगने के लिए रख दें. और सुबह उसे पीस लें. और उस पेस्ट को अपने बालों में कुछ घंटो तक लगा रहने दें. फिर अपने बालों को अच्छे से धो लें इसके लगातार प्रयोग से आप के बाद बेहद खूबसूरत हो जाएंगे.

ये है खुबसूरत बाल के घरेलू उपाय – आप इन छोटे-छोटे आसान से उपायों को अपना कर आप जरुर देखिए. हमारा दावा है कि आपके बाल बेहद खूबसूरत और आकर्षक हो जाएंगे. और फिर लोग आपको भी देख कर कहेंगे कि घने, मुलायम, काले बाल खिली-खिली मतवाली चाल.

Don't Miss! random posts ..