ENG | HINDI

ये 11 घरेलु उपाय आपके बालों को घने, मुलायम, काले और लम्बे बना सकते है ! 

बालों के लिए घरेलु उपाय

बालों के लिए घरेलु उपाय – घने, मुलायम, काले बाल भला कौन नहीं चाहता.

लेकिन मौसम की मार कहें या हमारे बदलते लाइफ स्टाइल ने हमारे खूबसूरती को बढ़ाने के बजाए और खराब करने का काम किया है.

दोस्तों अब आप खुद ही सोचिए, आज के समय में क्या कोई इंसान है, जो अपने बालों की समस्या को लेकर परेशान नहीं. शायद आपको ऐसा कोई ना मिले.

इसलिए आज हम आपको बताएंगे बालों के लिए घरेलु उपाय, जिसका उपयोग कर आप भी पा सकते हैं घने, मुलायम, काले और लंबे बाल.

बालों के लिए घरेलु उपाय –

1 – आंवला

आंवले में कैरोटिनायड जैसे पोषक तत्वों की मौजूदगी के कारण बालों को बढ़ने में काफी सहायता मिलती है. सप्ताह में एक बार बालों में आंवला के जूस लगाने से बाल काफी तेजी से बढ़ने लगते हैं. अगर आपके बाल काले नहीं हैं, तो आंवले में रीठा का पाउडर मिक्स करके लगाएं बाल काले हो जाएंगे.

2 – आलू

आलू में पाए जाने वाले विटामिंस बालों के लिए काफी लाभदायक होता है. नहाने से पहले बालों की जड़ों में आलू का रस लगाकर 20 मिनट के बाद अच्छे से धो लें. ये बालों को लंबा और मजबूत बनाने में काफी लाभदायक होगा.

3 – खीरा

सिलिकॉन और सल्फर की मात्रा से भरपूर खीरे के इस्तेमाल से बाल काफी तेजी से बढ़ने लगते हैं. इसके लिए खीरे के रस से अपने बालों को धोने या फिर खीरा गाजर और पालक सब को मिक्स करके इनका जूस पीने से बाल तेजी से बढ़ने लगता है.

4 – मेथी

मेथी बालों के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक है. इसका उपयोग आप कई तरह से कर सकते हैं. मेथी का चूर्ण बनाकर बालों में लगाने से फायदा पहुंचता है. या अगर अपने बालों में मेहंदी का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो मेंहदी में भी मेथी का चूर्ण मिलाकर आप उपयोग कर सकते हैं. उससे बालों की सारी समस्या खत्म होती है. और बालों को बढ़ने में मदद मिलती है.

5 – अरंडी तेल से मसाज

अरंडी तेल के इस्तेमाल से बाल घने, काले और लंबे हो जाते हैं. वैसे अरंडी का तेल काफी गाढा होता है, तो उसके लिए आपको चाहिए तो उसके साथ बराबर मात्रा में दूसरे तेल का उपयोग कर सकते हैं. जैसे नारियल तेल, जैतून का तेल या फिर बादाम का तेल मिला लीजिए. तो यह और असरदार हो जाता है. सभी तेलों को मिलाकर थोड़ी देर अच्छे से सिर में मसाज करें. लगभग 1 घंटे के बाद शैंपू से बालों को अच्छी तरह से धो लें. ऐसा नियमित करने से जल्द बालों की लंबाई में असर दिखने लगता है.

6 – अंडा

अंडे में मौजूद पोषक तत्व हमारे स्वास्थ्य के साथ-साथ बालों के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है. महीने में एक बार अपने बालों में अंडे का मास्क लगाएं. अंडे के साथ लैवेंडर ऑयल की कुछ बूंदे भी इसमें मिला लेने से इसका असर और ज्यादा हो जाता है. इस मास्क को लगाकर 25 मिनट तक रहने दें. और फिर शैंपू से अच्छे से बाल धो लें.

7 – बालों को हर्ब से धोएं

ग्रीन टी, नीम और मेहंदी जैसे कई हर्ब है. इसे बालों पर लगाने से बाल घने, लंबे और मुलायम होते हैं. मेहंदी बालों के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है. क्योंकि यह बालों की जड़ों को पोषण देता है. जिससे बालों में चमक आ जाती है. ग्रीन टी में पाए जाने वाले तत्व बालों को बढ़ने में काफी मदद करता है. हर्बल टी पीना बालों की सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है.

8 – एलोवेरा

एलोवेरा एक ऐसी चीज है जो स्वास्थ के साथ-साथ बालों को भी पोषण देने में भी काफी कारगर सिद्ध होता है. एलोवेरा जेल लगाने से बालों का झड़ना कम हो जाता है. और साथ ही बालों में चमक भी लाता है. एलोवेरा जेल में थोड़ा नींबू का रस मिलाकर बालों में लगाने से बेहद फायदेमंद होता है. एलोवेरा जेल का इस्तेमाल हफ्ते में एक या दो बार किया जा सकता है. आप चाहें तो एलोवेरा जेल में नारियल तेल मिला सकते हैं. इसके अलावा एलोवेरा जूस पीना बालों की सेहत के लिए काफी असरदार साबित होगा.

9 – दही

बालों के लिए दही बहुत ही गुणकारी और लाभदायक है. हफ्ते में एक बार दही का पैक बालों में लगाने से डेंड्रफ खत्म होता है. बालों को चमक मिलती है. और बालों की लंबाई तेजी से बढ़ती है.

10 – हेल्दी डाइट

इन सबके साथ और इन सबसे ज्यादा जरूरी है हेल्दी डाइट. लंबे और घने बालों के लिए हमारे डाइट में प्रोटीन विटामिंस और मिनरल्स का होना बेहद आवश्यक है. इसलिए ध्यान रखें कि अपनी डाइट में ऐसे फूड को शामिल करें जिसमें विटामिन बी, सी और के हो. साथ-साथ आयरन मैग्नीशियम और सेलेनियम जैसे तत्वों की मात्रा मौजूद हो.

11 – तनाव मुक्त रहें

अगर आपको हेल्दी बाल चाहिए तो उसके लिए तनाव मुक्त रहना बेहद आवश्यक है. तनाव की वजह से बालों के झड़ने गिरने और टूटने की समस्या बढ़ जाती है. माना जाता है कि तनाव की वजह से बालों के बढ़ने का जो सामान्य चक्र होता है वह रुक जाता है. इसलिए तनावमुक्त रहना हमारे लिए बहुत जरुरी है. और तनाव मुक्त होने के लिए सबसे आसान उपाय है अच्छी नींद लेना और ध्यान करना. समय हो मेडिटेशन भी कर सकते हैं. यह तनाव से दूर करने में काफी कारगर होता है.

बालों के लिए जरूरी खानपान

दूध, पनीर, योगर्ट, मछली, चिकन, अंडा, पालक, अंगूर, ब्रोकली, सैल्जम, पत्ता गोभी और अखरोट. ताजे फल और हरी सब्जियों के जूस.

ये है बालों के लिए घरेलु उपाय – ये हैं आसान घरेलू नुस्खे. जिसे अपने ऊपर आजमाएं और बालों को खूबसूरत बनाएं, क्योंकि भले ही चेहरा कितना भी खूबसूरत हो लेकिन अगर हमारा बाल अच्छा नहीं तो खूबसूरती बिगड़ जाती है. बाल हमारे खूबसूरती में चार चांद लगाने का काम करता है. तो क्यों नहीं बालों के लिए घरेलु उपाय से खूबसूरती को बनाए रखें.

Don't Miss! random posts ..