ENG | HINDI

ये 5 घरेलु उपचार जो सफ़ेद होते हुए बालों को काला करते है

सफ़ेद बालों के घरेलु उपचार

ये घरेलु उपचार सफ़ेद होते हुए बालों को काला करता है

आज धूल, प्रदूषण व तनाव लेने की वजह से लोग जवानी में ही बुड्ढे दिखाई दे रहे है। लोगों के बुड्ढ़ा दिखाई देने के पीछे वजह है उनके बालों का सफेद होना, जोकि समय से पहले ही सफेद हो रहे है। मतलब वे बाल जो 30 वर्ष की आयु के बाद आते हैं वे 30 वर्ष में या उससे पहले ही नज़र आने लगते है ।

बालों का समय से पहले सफेद होना एक तरह से लोगों के स्वभाव में चिढ़चिढापन व आत्मविश्वास की कमी पैदा करता है। इस वजह से लोग दोस्तों के बीच जाने से डरते हैं क्योंकि वे मानते हैं कि कहीं वे दोस्तों के बीच मजाक का पात्र न बन जाएं, इस डर से लोग सफेद बालों को काटना शुरु कर देते हैं। हालांकि यह उपाय सही नहीं है क्योंकि सफेद बालों को काटने से अधिक संख्या में सफेद बाल आते हैं।

लोगों की इस परेशानी को दूर करने व दोस्तों के बीच हंसी का पात्र होने से बचने के लिए, हम आपको बताते हैं सफ़ेद बालों के घरेलु उपचार जिनके इस्तेमाल से आप सफेद बालों की परेशानी से दूर हो जाएंगे और एक तनावमुक्त जीवन पाएंगे..

अगर आपके बालों से प्राकृतिक सुन्दरता यानी काला रंग दूर हो रहा है तो सफ़ेद बालों के घरेलु उपचार कीजिये।

सफ़ेद बालों के घरेलु उपचार –

1 – आंवला

आंवला के उपयोग से बालों की प्राकृतिक सुन्दरता बनी रहती है। इसके आपको आंवला उबालना होगा फिर उसे पीसकर पेस्ट बनाना होगा। इसके बाद बालों की जड़ों में लगा दें। यह प्रक्रिया हफ्ते में 2 या तीन बार करने से बालों के काला रंग बना रहेगा।

2 – अदरक और शहद

चाहे तो, अदरक को शहद में मिलाकर पेस्ट बना सकते हैं और सफेद हो रहे बालों पर भी लगा सकते हैं।

3 – केमिकल से बचिए

बालों का सफेद होने का कारण बालों में कैमिकल प्रॉड्क्ट का अधिक यूज करना, जिससे हेयर काला रंग जल्दी खो देते हैं। इसके साथ यह भी देखा गया है। जो लोग ज्यादा शैम्पू बदलते हैं उनके बाल समय से पहले सफेद होते हैं।

4 – बालों को कम धोएं

बालों को रोज न धोकर हफ्ते में 2 या 3 बार ही धोएं। इससे बाल रफ्फ नहीं होंगे और बालों की प्राकृतिक सुन्दरता यानी काला रंग बना रहेगा।
बालों को धोने से पहले तेल मालिश जरूर करें ऐसा करने से बाल मजबूत होते हैं व चमकदार बनते हैं।

5 – हेल्थी लाइफ स्टाइल

समय से पहले बालों का सफेद होने के पीछे वजह है जीवनशैली, भाग दौड़ व स्ट्रेस से भरे दिन में हम आपने खान-पान पर ध्यान नहीं दे पाते। जिसका सीधा असर बॉडी पर होता है और शरीर में समय से बहले बदलाव शुरू हो जाते हैं। तो इसके लिए उपयोगी है प्रोटीन, विटामिन से भरपूर हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करना।

ये है सफ़ेद बालों के घरेलु उपचार – इन सभी सफ़ेद बालों के घरेलु उपचार को अपनाकर आप बालों को समय से पहले सफेद होने से रोक सकेंगे। 30 की उम्र से पहले सफेद बालों से छुटकारा पाएंगे ।

Don't Miss! random posts ..