ENG | HINDI

अगर आपके बाल हो गए हैं सफेद तो घबराइए मत अपनाए ये आसान उपाय

सफ़ेद बालों को काला करने के उपाय

सफ़ेद बालों को काला करने के उपाय – आजकल समय से पहले ही लोगों के बाल पकने लगे हैं।

हम सब जानते हैं कि बाल हमारी पर्सनैलिटी का सबसे अहम हिस्सा होते हैं। लेकिन आजकल देखा जा रहा है कि समय से पहले ही लोगों के बाल सफेद होने लगे हैं। फिर चाहे वो स्कूल में पढ़ने वाला छात्र हो या फिर कॉलेज जाने वाला। लेकिन क्या आपने सोचा है कि समय से पहले बालों के सफेद होने का आखिर कारण क्या है।

आखिर क्यों लोगों को समय से पहले सफेद बालों का सामना करना पड़ रहा है।

दरअसल, इसके पीछे काफी सारे तथ्य दिए जाते हैं। कुछ लोगों का मानना है कि जरूरत से ज्यादा दबाव होने के कारण बाल सफेद हो जाते हैं। तो कुछ लोगों का मानना है कि अलग-अलग शैंपू या फिर तेल लगाने से ऐसा होता है। लेकिन चिंता की कोई बात नहीं है क्योंकि अगर आपके बाल पक गए हैं तो भी हम आपको ऐसे उपायों के बारे में बताएंगे जिससे आप फिर से अपने बालों को काला कर लेंगे।

तो आइए जानते हैं सफ़ेद बालों को काला करने के उपाय ।

सफ़ेद बालों को काला करने के उपाय

1 – कच्चा पपीता है बहुत सहायक:

अक्सर लोगों को देखा गया है कि वो बालों को सफेद करने के लिए मेहंदी का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कच्चा पपीता भी सफेद बालों को काला करने में बहुत सहायक होता है। विशेषज्ञों की मानें तो पपीते को पीसपर उसका पेस्ट बना लें और फिर उसके बाद उसे अपने बालों में लगा लें। कम से कम 15 मिनट तक उसे बालों में लगा रहने दें। इससे आपके झड़ते बालों को तो फायदा होगा ही साथ ही आपके सफेद बाल भी काले होने लगेंगे।

2 – प्याज भी है सफेद बालों का रामबाण इलाज:

प्याज के कई सारे फायदे होते हैं। हम इसे सब्जी में डालकर खात हैं। प्याज हमारे जीवन में बहुत महत्वपूर्ण रोल निभाती है। प्याज को पीसकर नहाने से 15-20 पहले बालों में लगाए और फिर नहाते वक्त धो लें। ऐसा हर रोज करने से आप महसूस करेंगे कि आपके सफेद बालों की संख्या कम होने लगी है और आपके बालों का रंग फिर से काला होने लगा है।

3 – चुकंदर से भी होते हैं बाल काले:

चुकंदर से भी बालों को काला करने में मदद मिलती है। चुकंदर को पीसकर उसे अपने बालों में लगे ले। कम से कम 15-20 मिनट तक उसे अपने बालों में लगा रहने दें। और फिर इसके बाद नहाते वक्त आप उसे धोल लें। ऐसा कम से कम 3-4 महीने लगातार करने से आपको महसूस होगा कि आपके सफेद बालों की संख्या में कमी आई है और आपके बाल फिर से काले होने लगे हैं। चुकंदर से बाल धोने का एक फायदा ये भी है कि आपके बालों को इससे बारगेंडी रंग भी मिल सकता है।

ये है सफ़ेद बालों को काला करने के उपाय – दोस्तों अक्सर देखा गया है कि अच्छी-खासी पर्सनैलिटी वाले व्यकित के भी बाल पके होते हैं और इस वजह से उसे काफी शर्मिंदगी उठानी पड़ती है। सफेद बालों के साथ स्कूल, कॉलेज या फिर इंटरव्यू के लिए जाने में बिल्कुल भी सहज महसूस नहीं होता और लोग भी चिढ़ाने लगे जाते हैं। लेकिन हमने जो उपाय आपको बताए हैं उससे आपको शत-प्रतिशत सहायता मिलेगी और आपको इसके लगातार उपयोग से फर्क दिखने को मिलने लगेगा। क्या आपने कभी गौर किया है कि योग गुरु बाबा रामदेव की इतनी उम्र होने के बाद भी कोई भी बाल पका क्यों नहीं है। इसके पीछे यही कारण है कि वो आयुर्वेद को बेहतर जानते हैं और उसका सही इस्तेमाल करते हैं। तो आप भी आज से हमारे बताए उपायों को अपनाइए और सफेद बालों से छुटकारा पाइए।

Don't Miss! random posts ..