ENG | HINDI

ये घरेलु उपाय आपके सफ़ेद बालों को प्राकृतिक तरीके से काला कर सकते है !

सफ़ेद बालों को काला करने के घरेलु उपाय

सफ़ेद बालों को काला करने के घरेलु उपाय – हर कोई यह चाहता है कि उसके बाल हमेशा काले और खूबसूरत बने रहें लेकिन आजकल कम उम्र में ही लोगों के बाल सफेद होने लगे हैं. दरअसल उम्र बढ़ने के साथ मेलेनिन की मात्रा कम होने की वजह से सिर के बालों के साथ ही मूछ और दाढ़ी के बाल भी सफेद होने लगते हैं.

इसके अलावा तनाव, खराब खानपान, स्वास्थ्य समस्याएं और बुढ़ापा जैसे कारणों से भी बाल सफेद होने लगते हैं. हालांकि सिर और मूछों के सफेद बालों को आप कई तरीकों से काला कर सकते हैं.

लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं सफ़ेद बालों को काला करने के घरेलु उपाय – कुछ ऐसे आसान घरेलू नुस्खें जिनकी मदद से आप सफेद बालों से छुटकारा पा सकते हैं.

सफ़ेद बालों को काला करने के घरेलु उपाय –

1- आंवला

आंवला और आंवले का पावडर दोनों ही बालों को काला करने में मददगार होते हैं. आंवला के रस को बादाम के तेल मिलाकर बालों में लगाने से बाल काले होते हैं और बालों को सफेद होने से रोकने के लिए आंवले के रस को सिर की त्वची पर लगाना चाहिए. इससे बाल ज्यादा घने और चमकदार भी होते हैं.

2- काली चाय

एक बर्तन में पानी लें और उसमें 2 चम्मच चाय की पत्ती डाल कर उबालें. जब यह पानी ठंडा हो जाए तो इसे छान कर बालों में लगाएं. इसे लगाने के बाद बालों में तुरंत शैंपू न लगाएं नहीं तो इसका असर खत्म हो जाएगा.

3- कडी पत्ता

अपने डाइट में कडी पत्ता को शामिल करें. इसका सेवन करने से सिर के बालों का सफेद होना रुक जाएगा. इसके अलावा नारियल तेल में करी पत्ते को उबालकर उस तेल को ठंडा करके बोतल में भर लें. इस तेल को रोजाना बालों में लगाने से सफेद बालों से राहत मिलेगी.

4- अदरक

अदरक को छीलकर उसे पीसकर उसका रस निकाल लें. फिर अदरक के रस में शहद मिलाकर इस मिश्रण को बालों की जड़ों में लगाएं. एक घंटे बाद बाल धो लें. इस उपाय को लगातार दोहराते रहने से कम उम्र में सफेद हुए बाल फिर से काले हो जाएंगे.

5- प्याज

सफेद बालों की समस्या से निजात पाने के लिए कच्चे प्याज के टुकड़े कर उसे पीस लें और इसका रस बालों की जड़ों में लगाएं. नियमित रुप से इसका इस्तेमाल करने से कम उम्र में सफेद हुए बाल काले हो जाते हैं इसके साथ ही बालों के गिरने की समस्या भी खत्म हो जाती है.

6- छाछ

सफेद बालों की समस्या से बचने के लिए हफ्ते में दो बार गाय के दूध से बनी छाछ को बालों की जड़ों में लगाएं. इस उपाय से आप कम उम्र में बालों को सफेद होने से बचा सकते हैं.

7- मेहंदी

एक छोटी कटोरी मेहंदी पावडर में दो चम्मच चाय का पानी, दो चम्मच आंवला पावडर, शिकाकाई और रीठा पावडर, एक चम्मच नींबू का रस, दो चम्मच दही, एक अंडा और आधा चम्मच नारियल का तेल लेकर लोहे की कड़ाही में रात भर के लिए भिगों दें. अगली सुबह इस पेस्ट को बालों में लगाएं और दो घंटे बाद धो लें. इससे बिना किसी नुकसान आपके बाल काले हो जाएंगे.

ये है सफ़ेद बालों को काला करने के घरेलु उपाय – कई बार पोषक तत्वो की कमी और अनुवांशिक कारणों से भी कम उम्र में बाल सफेद होने लगते हैं. इसलिए सफेद बालों को फिर से काला बनाने के लिए बढ़िया डायट प्लान के साथ इन प्राकृतिक नुस्खों को इस्तेमाल करने से बेहतर कोई दूसरा उपाय नहीं है.