ENG | HINDI

त्वचा को निखारने के ये तरीके आपकी खूबसूरती में चार चाँद लगा सकते है !

त्वचा को निखारने के तरीके

त्वचा को निखारने के तरीके – हम आपको कुछ ऐसे नुस्खे बताने जा रहे हैं मुझे इसकी मदद से आप बिना पार्लर गए हैं अपनी त्वचा को खूबसूरत बना सकते हैं.

इन घरेलू उपायों से आप स्किन संबंधित सारी समस्याओं से निजात पा सकते हैं.

चलिए आज हम बताते है त्वचा को निखारने के तरीके जो आपकी खूबसूरती में चार चांद लगाइए.

त्वचा को निखारने के तरीके –

अगर आपकी स्किन ड्राई है तो अपनाएं ये उपाय –

1. आंवला, बादाम, जरदालू, तरबूज, गाजर, अंडा, दूध पाउडर, शहद और दही. इनमें से जो भी सामग्री आपके पास उपलब्ध है उन्हें मसल कर चेहरे पर पैक की तरह लगाएं और 20 मिनट के बाद धो लें.

2. दो चम्मच शहद और एक चम्मच दूध को मिलाकर चेहरे पर लगाएं.

3. एक केले को मसल कर पेस्ट बना लें और उसमें शहद मिला लें. इससे अपनी त्वचा पर अच्छे से मसाज करें और 20 मिनट के बाद चेहरा धो लें.

4. नींबू का रस – दो बूंद, आधा चम्मच शहद और अंडे का पीला भाग बादाम का तेल व ग्लिसरीन मिलाकर लगाएं. आपकी त्वचा कोमल और खूबसूरत हो जाएगी.

अगर आपकी त्वचा ऑयली है तो अपनाएं ये उपाय

1. पुदीना और टमाटर, संतरे का रस, नींबू का रस, आंवला, पपीता, गुलाब की मसली हुई पंखुड़ियां, मुल्तानी मिट्टी, चंदन पाउडर, अंडे की सफेदी. इनमें से जो भी सामग्री आपके पास उपलब्ध है उन्हें मिलाकर लगाएं और 20 मिनट के बाद चेहरा धो लें.

2. ककड़ी के रस में या संतरे के रस में मुल्तानी मिट्टी व थोड़ा सा विच हेजेल मिला लें और स्क्रीन पर लगाएं. सूख जाने पर चेहरा धो लें.

3. कपूरकाची, गुलाबजल, खस पाउडर, टमाटर का रस और बेसन मिलाकर चेहरे पर लगाएं और सूखने पर चेहरा साफ कर लें.

अगर आपकी स्किन नार्मल है तो अपनाएं ये उपाय –

नींबू का रस, गुलाब जल, शहद, कपूरकाची, खस, चंदन, लाल चंदन और मुल्तानी मिट्टी को मिलाकर चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट के बाद चेहरा धो लें.

अगर आप अपने स्किन को ब्राइट करना चाहती हैं तो अपनाएं ये उपाय –

एक चम्मच नींबू का रस, दो चम्मच पपीते का पेस्ट, चुटकी भर हल्दी पाउडर, दो चम्मच बादाम का पेस्ट. इन सभी को मिलाकर चेहरे पर लगाएं और आधे घंटे के बाद धो लें. आपका चेहरा खिल उठेगा.

ये है त्वचा को निखारने के तरीके – तो दोस्तों ये कुछ आसान से ऐसे घरेलू उपाय हैं जिसे इस्तेमाल करना बेहद आसान और बिना खर्चे वाला है. ये आपकी खूबसूरती को कई गुना ज्यादा निखार के साथ बढ़ा देगा.

Don't Miss! random posts ..