ENG | HINDI

ये 6 घरेलु उपाय आपकी सांवली त्वचा को चमकाते है !

सांवली त्वचा चमकाने के घरेलु उपाय

दोस्तों खूबसूरत दिखना किसे पसंद नहीं होता.

हर कोई अपनी खूबसूरती बढ़ाने के लिए लाख कोशिशें  करता है.

भले हीं इंसान कितना भी खूबसूरत हो लेकिन वो अपनी खूबसूरती को फिर भी बढ़ाने में लगा रहता है और खासकर जिनकी सांवली त्वचा होती है, उनकी हर पल यही इच्छा रहती है कि उनका स्किन खूबसूरत और दमकता हुआ बना रहे.

इसलिए आज हम आपके लिए लेकर आए हैं सांवली त्वचा चमकाने के घरेलु उपाय – कुछ ऐसे आसान से उपाय जिससे आप अपनी त्वचा को खूबसूरत और दमकता हुआ बना सकते हैं और वो भी बहुत हीं आसान घरेलू उपायों से.

सांवली त्वचा चमकाने के घरेलु उपाय  –

1. हल्दी, चिरौंजी और मजीठ का उपयोग 

इन तीनों चीजों को 50 – 50 ग्राम लेकर पाउडर बना लें और एक – एक चम्मच सभी चीजों को मिलाकर इसमें 6 चम्मच शहद मिला लें. और गुलाब जल तथा नींबू का रस डालकर पेस्ट तैयार कर लें. और अब इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाकर 1 घंटे तक छोड़ दें. सूख जाने पर गुनगुने पानी से अपने चेहरे को अच्छे से धो लें. सप्ताह में इस प्रक्रिया को आप दो बार करें. आपकी सांवली त्वचा निखर आएगी.

2. संतरे और नींबू

संतरे और नींबू के छिलकों को सुखाकर चूर्ण तैयार कर लें और इस चूर्ण को हफ्ते में एक बार बिना मलाई के दूध मिलाकर पेस्ट बना लें. और अपनी त्वचा पर लगाएं. सूखने के बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें. आपकी सांवली त्वचा आकर्षक होकर चमक उठेगी.

3. दूध और हल्दी 

रात को सोते समय दूध में एक चम्मच हल्दी का पाउडर या केसर मिलाकर पीने से रक्त साफ होता है. और त्वचा चमक उठती है.

4. अनार का रस

दो चम्मच अनार का रस लें, और उसमें थोड़ी सी मलाई और हल्दी पाउडर मिलाकर पेस्ट बना लें. और इसे अपने चेहरे पर लगाएं. सूख जाने के बाद गुलाब जल मिले पानी से चेहरा धो लें, आप देखेंगे कि आपका चेहरा गुलाबी आभा से दमक उठेगा.

5. आलू बुखारे और नींबू

आलू बुखारे और नींबू के रस को उबले आलू में मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं. और सूख जाने पर चेहरा धो लें. आपकी त्वचा साफ़ वह कोमल बनी रहेगी.

6. बेसन और सेब

बेसन में थोड़ा सा सेब का रस मिलाकर चेहरे पर फेस पैक की तरह इस्तेमाल करें, इससे झाइयां और झुर्रियां खत्म हो जाती है.

ये है सांवली त्वचा चमकाने के घरेलु उपाय – ये उपाय, जिसे आप फेसपैक की तरह इस्तेमाल कर अपनी त्वचा को खूबसूरत बना सकते हैं. लेकिन इसके साथ हीं अगर आप अपने खान-पान पर भी ध्यान रखें तो आपके लिए ज्यादा लाभदायक होगा.