ENG | HINDI

ये 5 घरेलु उपाय डैंड्रफ को जड़ से दूर करता है !

डैंड्रफ के घरेलु उपाय

डैंड्रफ के घरेलु उपाय – आमतौर पर डैंड्रफ की परेशानी सामान्य हैं मगर डैंड्रफ की परेशानी से छुटकारा पाना सरल बात नहीं है।

क्योंकि डैंड्रफ एक बार हो जाए तो जाने का नाम नहीं लेता है। यह शत प्रतिशत सही बात है। मगर घबराईए नहीं। यहां हम आपको डैंड्रफ के घरेलु उपाय बता रहे हैं। जो आपके सिर से डैंड्रफ की समस्या को दूर कर देंगे।

डैंड्रफ के घरेलु उपाय –

1 – नींबू से मालिश व धोना

नहाने से पहले नींबू के रस से सिर की मालिश करें। 15 से 20 मिनट के बाद अपने बालों को अच्छी तरह से धोएं। यह उपचार सिर की रूसी को रोकता है। आप चाहे तो नींब के रस से बालों को धो भी सकते हैं। इसके लिए 3 से चार नींबु के छिलके उतारकर उन्हें 4 से 5 कप पानी में 15 से 20 मिनट के लिये उबालें। जब ठंडा हो जाये तो इस घोल से सप्ताह में कम से कम एक बार अपने बालों को धोयें।

2 – मेथी से कम हो रूसी

2 चम्मच मेंथी को रात भर पानी में भिगोयें और अगली सुबह उन्हें पीस कर लेप बना लें। इस लेप को अपने बालों और सिर पर कम से कम 30 मिनट के लिये लगायें। 30 मिनट के बाद बालों को अच्छी तरह से धुलें। ऐसा करने से सिर की रूसी कम होगी।

3 – तेल मालिश से होगी रूसी कम

बादाम, नारियल या जैतून के गुनगुने तेल से सिर की मालिश करने से रूसी कम होती है। मलिश के एक दिन बाद सिर को धोएं। इससे अच्छा परिणाम मिलेगा।

4 – दही व अण्डों से जाएगा डैंड्रफ

2 अण्ड़ों को फेंटकर सिर पर लगायें और एक घण्टे बाद अच्छी तरह से धो लें। इससे डैंड्रफ कम होगा। व रूसी को दूर करने के लिए दही का भी प्रयोग ले सकते हैं। दही को कुछ समय तक सिर पर लगाएं व बाद में सौम्य शैंपू से अच्छी तरह धो लें। यह प्रक्रिया सप्ताह मे कम से कम दो बार करें।

5 – रूसी के लिये लहसुन

2 चम्मच लहसुन के पाउडर के साथ एक चम्मच नींबू रस मिलाकर लेप बना लें। इस लेप को सिर पर लगा के 30 से 40 मिनट के लिये छोड़ें। फिर इसको शैम्पू और ठण्डे पानी से अच्छी तरह से धो डालें।

ये है डैंड्रफ के घरेलु उपाय – इन डैंड्रफ के घरेलु उपाय से आप डैंड्रफ को दूर कर सकते हैं। मगर डैंड्रफ के घरेलु उपाय के साथ बालों का ध्यान व नियमित रूप से सिर को धोना भी जरूरी है, क्योंकि डैंड्रफ की समस्या बालों को सही देखभाल न मिलने से होती है।

Don't Miss! random posts ..