ENG | HINDI

ये आसान घरेलु उपाय आपको डैंड्रफ की समस्या से निजात दिला सकते है !

डैंड्रफ की समस्या

डैंड्रफ की समस्या – डेंड्रफ एक ऐसी समस्या है जो बालों को बेजान बना देता है.

इससे छुटकारा पाने के लिए लोग कई तरह के उपाय करते हैं. बाजारों में अलग-अलग प्रकार के एंटी डैंड्रफ शैंपू उपलब्ध हैं. लेकिन अक्सर आप देखेंगे कि ये शेम्पू पूरी तरह से डेंड्रफ से छुटकारा दिलाने में सक्षम नहीं होता. इसलिए जिद्दी डेंड्रफ को अगर जड़ से खत्म करना चाहते हैं, तो उसके लिए घरेलू नुस्खे अपनाएं.

निश्चित रूप से आपको इसका अच्छा परिणाम मिलेगा.

आइए जानते हैं डैंड्रफ की समस्या के घरेलू नुस्खों के बारे में

डैंड्रफ की समस्या –

1. काली मिट्टी
बालों के लिए काली मिट्टी बहुत हीं लाभदायक मानी जाती है. इसे 2 घंटे तक भिगोकर रखें, और फिर इस मिट्टी से अपने बाल को धोएं. आपके बाल मुलायम और खूबसूरत हो जाएंगे.

2. दही और बेसन
बेसन में दही मिलाकर अपने बालों की जड़ों में लगाएं. और 2 घंटे के लिए छोड़ दें. और फिर बाल को धो लें. इससे बालों की चमक लौट आएगी और डेंड्रफ की समस्या से भी छुटकारा मिल जाएगा.

3. मेहंदी पाउडर
मेहंदी पाउडर में थोड़ा सा कॉफी पाउडर, एक चम्मच दही, एक चम्मच नींबू का रस, एक चम्मच आंवला चूर्ण, एक चम्मच सूखे पुदीने का चूर्ण और एक चम्मच पिसा हुआ कत्था मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. और इसे 2 घंटे के लिए छोड़ दें. फिर अपने बालों में लगाएं और 1 घंटे के बाद बाल धो लें. आपके बाल काले, मुलायम और खूबसूरत हो जाएंगे.

4. नारियल तेल और नींबू का रस
नारियल तेल में नींबू का रस मिला लें, और अपने बालों की जड़ों में लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें. इससे आपके असमय बालों के पकने की समस्या भी खत्म होगी, और डैंड्रफ से भी निजात मिलेगा. साथ हीं आपके बाल झड़ने भी बंद हो जाएंगे.

5. अंडा
अंडे को अच्छी तरह से मिला लें और इसमें एक चम्मच अरंडी का तेल, एक चम्मच सिरका, थोड़ा सा शहद, चम्मच भर ग्लिसरीन और एक चम्मच नारियल तेल मिलाकर अपने बालों में लगाएं. और 2 घंटे के लिए छोड़ दें. और फिर गुनगुने पानी से अपने बालों को धो लें. आपके बाल इतने चमकदार हो जायेंगे कि कोई कंडीशनर भी इतना असरदार ना हो.

6. दही और काली मिर्च
दही में काली मिर्च का चूर्ण मिलाकर बाल धोने से डेंड्रफ की समस्या खत्म हो जाती है. और बाल लंबे, घने, काले व मुलायम भी हो जाते हैं.

ये है डैंड्रफ की समस्या का इलाज़ – स्त्री  या पुरुष, बाल हर किसी के लिए आवश्यक है. बाल की बदसूरती हमारे खूबसूरती को काफी फीकी कर देती है. और हम समय से पहले बूढ़े नजर आने लगते हैं इसलिए बालों को बेजान बनने से रोकने के लिए सबसे अच्छा उपाय होता है घरेलू उपाय, जो बालों के लिए किसी भी तरह से नुकसानदेह नहीं होता. इसका सिर्फ और सिर्फ फायदा हीं होता है

Don't Miss! random posts ..