ENG | HINDI

कब्ज को पूरी तरह से दूर करने के 10 आसान घरेलू उपाय !

कब्ज के घरेलू उपचार

खराब लाइफ स्टाइल और खान-पान की वजह से कब्ज की समस्या होना आम बात है.

आमतौर शरीर में पानी की कमी, डायट में पोषण की कमी, व्यायाम न करना जैसे कई कारणों की वजह से कब्ज की समस्या हो जाती है. कब्ज की समस्या किसी को भी और किसी भी उम्र में हो सकती है. लेकिन महिलाओं और बजुर्गों में कब्ज का होना बेहद आम बात है.

अगर आप भी कब्ज की समस्या से परेशान हैं, तो हम आपको बता रहे हैं इससे छुटकारा पाने 10 आसान घरेलू उपाय – कब्ज के घरेलू उपचार –

kabz

कब्ज के घरेलू उपचार –

1 – नींबू और काला नमक

हर रोज सुबह उठने के बाद एक कप हल्के गर्म पानी में नींबू का रस और काला नमक मिलाकर पीने से पेट अच्छी तरह से साफ होगा और कब्ज की समस्या नहीं होगी.

2 – दूध और घी

एक ग्लास दूध में 1-2 चम्मच घी मिलाकर रात में सोते समय पीने से कब्ज पूरी तरह से गायब हो सकता है.

3 – शहद और पानी

कब्ज के लिए शहद बहुत फायदेमंद है. रात में सोने से पहले एक चम्मच शहद को एक ग्लास पानी के साथ मिलाकर पीने से कब्ज की समस्या से राहत मिलती है.

4 – अमरूद और पपीता

अमरूद और पपीता ये दोनों फल कब्ज के रोगियों के लिए अमृत के समान है. ये फल दिन में किसी भी समय खाए जा सकते हैं. इन फलों के सेवन से आंतों को शक्ति मिलती है और कब्ज की समस्या से राहत भी.

5 – पालक का रस

हर रोज पालक के रस का सेवन करने से आप कब्ज से छुटकारा पा सकते हैं इसके साथ ही इसकी सब्जी भी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है. लेकिन अगर आप पथरी के मरीज हैं तो पालक का सेवन न करें.

6 – कॉफी और हर्बल टी

कॉफी पीने से प्रेशर जल्दी बनता है और पेट साफ होता है. कॉफी के अलावा हर्बल टी, गर्म पानी, लेमन जूस, शहद और पानी से भी आप कब्ज की समस्या से निजात पा सकते हैं.

7 – काजू और मुनक्का

सुबह उठकर हर रोज खाली पेट 4 से 5 काजू और मुनक्का मिलाकर खाने से भी कब्ज की शिकायत खत्म हो जाती है. इसके अलावा रात को सोने से पहले भी 6 से 7 मुनक्का खाने से भी कब्ज ठीक हो जाता है.

8 – गुड़ का सेवन करें

रात को सोने से पहले गुड़ खाने से सुबह के समय कब्ज की समस्या नहीं रहती है. विटामिन और मिनरल्स से भरपूर गुड़ को गर्म करके खाने से कब्ज में बहुत आराम मिलता है.

9 – हरड़ और त्रिफला

हर रोज रात में हरड़ के चूर्ण या त्रिफला को गुनगुने पानी के साथ पीने से कब्ज दूर होता है साथ ही पेट में गैस बनने की समस्या से भी निजात मिलती है.

10 – योग और व्यायाम

कब्ज से बचने के अगर आप इन घरेलू उपायों को नहीं आजमा सकते तो इससे निपटने के लिए योग और व्यायाम सबसे कारगर इलाज हो सकता है. कब्ज से बचने के लिए नियमित रुप से योग और व्यायाम करना बेहद फायदेमंद होता है.

ये है कब्ज के घरेलू उपचार – अब आपको कब्ज की समस्या से ज्यादा परेशान होने की ज़रूरत बिल्कुल भी नहीं है क्योंकि आप इन आसान घरेलू उपायों को आजमाकर कब्ज से हमेशा के लिए छुटाकारा पा सकते हैं.