ENG | HINDI

रोज सुबह पेट साफ नहीं होता है तो अपनाये यह घरेलू उपाय !

पेट साफ करने के घरेलू उपाय

पेट साफ करने के घरेलू उपाय – समय के साथ इंसान की हर बात बदल बदलती जा रही है.

फिर चाहे सोना, उठना-बैठना बात यहां तक कि खान-पान भी काफी बदल सा गया है. समय की कमी कहें या व्यस्तता, हम अपने खानपान का ध्यान नहीं रख पाते जिस वजह से अपच की समस्या होने लगती है. हमारा पेट सही ढंग से साफ नहीं हो पाता जो शरीर के लिए बहुत हीं हानिकारक होता है. इस वजह से जलन या डकार जैसी समस्या होती है.

आज हम आपको पेट साफ करने के घरेलू उपाय बताते है – कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बता रहे हैं जिसके उपयोग से आप अपच जैसी समस्या से निजात पा सकते हैं.

पेट साफ करने के घरेलू उपाय –

1. आंवला पाउडर

आंवला पाउडर के सेवन से अपच की समस्या को खत्म किया जा सकता है. रोज रात को सोने से पहले एक चम्मच आंवला पाउडर का सेवन आपके लिए बहुत हीं ज्यादा लाभकारी साबित हो सकता है.

2. सौंफ

सौंफ खाने से गैस और पेट में जलन जैसी समस्याओं से निजात मिलता है. इसलिए जब कभी भी खाएं, खाने के बाद सौंफ अवश्य खाएं.

3. छाछ

बहुत हीं लाभदायक होता है छाछ. खासकर आपके पेट के लिए तो ये रामबाण साबित हो सकता है. खाना खाने के बाद एक गिलास छाछ आपको पेट की कई समस्याओं से निजात दिलाने में कारगर है.

4. इलायची

कई बार ऐसा होता है कि हम ना चाहते हुए भी ज्यादा खाना खा लेते हैं. तो जब कभी भी ऐसा हो छोटी इलायची चबा लें. इलायची में पाचन क्षमता काफी अधिक मात्रा में होती है. ये वाष्पशील तेल व पाचन विकार को दूर करने में सक्षम है. इससे आप थोड़ी हीं देर में खुद को हल्का महसूस करेंगे. इलायची के सेवन से बदहजमी से भी छुटकारा मिलता है. लेकिन ध्यान रखें कि गर्भवती महिलाएं इलाइची का ज्यादा सेवन ना हीं करें. क्योंकि इससे गर्भपात होने का खतरा होता है.

5. हींग

दो चुटकी हींग का सेवन अपच की समस्या को खत्म करता है. और ये पेट से संबंधित सभी समस्याओं के लिए फायदेमंद है. इसलिए हो सके तो जब कभी भी दाल, सब्जी इत्यादि बनाएं तो उसमें हींग का छौंका अवश्य लगाएं.

ये है पेट साफ करने के घरेलू उपाय – दोस्तों रोज के खानपान में हम अगर इन छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखें, तो पेट संबंधित सभी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं. और स्वस्थ जीवन जी सकते हैं. थोड़ी सी सावधानी से हम बड़ी-सी-बड़ी बीमारियों को अपने करीब आने से रोक सकते हैं. इसलिए निश्चित रूप से इन छोटी-छोटी लेकिन अहम बातों का ध्यान रखते हुए अपनी दिनचर्या को खुशनुमा बनाएं.

Don't Miss! random posts ..