ENG | HINDI

शरीर में खून की कमी को दूर करने के लिए इन चीजों का सेवन करें !

शरीर में खून की कमी

भागदौड़ भरी जीवन शैली के चलते लोग अपने खान-पान पर ध्यान नहीं दे पाते हैं. जिसकी वजह से खान-पान से कई पौष्टिक चीजें गायब हो जाती है.

सही आहार न मिलने की वजह से शरीर में खून की कमी होने लगती है जिसकी वजह से कमजोरी और स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हमें अपना शिकार बना लेती हैं.

अगर आप भी शरीर में खून की कमी की समस्या से परेशान हैं तो फिर अपने खान-पान पर ध्यान देकर इससे काफी हद तक निजात पा सकते हैं. आइए हम आपको बताते हैं वो चीजें जिनके सेवन से शरीर में खून की कमी नहीं होती है.

1- गाजर

गाजर में आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जो शरीर में खून की मात्रा को जल्दी ही बढ़ाने में मददगार होता है. इसलिए अपने खान-पान में गाजर का सेवन सलाद या फिर सब्जी के रुप में हर रोज करें.

2- चुकंदर

अपने डायट में चुकंदर को शामिल करके आप शरीर में खून की समस्या से काफी हद तक निजात पा सकते हैं. शरीर में खून की कमी को दूर करने के साथ ही चुकंदर पेट में गैस की समस्या को भी दूर करता है.

3टमाटर

नियमित रुप से टमाटर खाने से शरीर में कभी खून की कमी नहीं होती है. टमाटर में आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो खून की कमी को दूर करने के साथ ही शरीर के रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है.

4- आंवला

आंवले में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. सेहत का ख्याल रखने के साथ ही आंवला शरीर में खून की कमी की समस्या को भी दूर करने में मददगार होता है.

5- केला

केले में प्रोटीन, आयरन और खनिज भरपूर मात्रा में मिलता है. केले में मौजूद ये पोषक तत्व शरीर में खून को बढ़ाने में मदद करते हैं. शरीर में खून की समस्या को दूर करने के लिए हर सुबह दूध के साथ केले का सेवन करना चाहिए.

6- सूखे मेवे

शरीर में खून की कमी को दूर करने के लिए सूखे मेवे खाने चाहिए. ताकत समेत पूरे स्वास्थ्य के लिए सूखे मेवों को हमेशा से लाजवाब माना जाता रहा है. सूखे मेवों में, बादाम, मुनक्के, अखरोट, काजू और खजूर शामिल हैं.

7- हरी पत्तेदार सब्जियां

शरीर में खून की कमी को दूर करने के लिए अपने आहार में हरी पत्तेदार सब्जियों को खास तौर पर शामिल करना चाहिए. खासकर पालक और मेथी में भरपूर आयरन पाया जाता है जो शरीर में रक्त को बढ़ाते हैं.

गौरतलब है कि शरीर में खून की कमी को दूर करने के लिए मल्टी विटामिन की गोलियां खाने से कहीं ज्यादा बेहतर है इन हेल्दी चीजों का सेवन करना. जो नेचुरल तरीके से आपके शरीर में खून की मात्रा को बढ़ाते हैं.

Don't Miss! random posts ..