ENG | HINDI

होठों का कालापन को दूर करने के घरेलू उपाय!

होंठों का कालापन

होठों का कालापन – दोस्तों हम में से ज्यादातर लोग अपने होंठों के कालेपन को लेकर खासा परेशान रहते हैं.

खुबसूरती के लिए हर कोई चाहता है कि उनके होंठ मुलायम और पिंक हो, जिससे कि वो आकर्षक दिखे.

होठों का कालापन दूर करने के लिए हम में से कई लोग कोशिश भी हजार करते हैं. लेकिन कई बार सफलता हाथ नहीं लगती. और होठों का रंग जैसा का तैसा बना रहता है.

इसलिए आज हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे घरेलू आसान से नुस्खे, जिसे अपना कर आप अपने होठों का कालापन दूर करके होठों को गुलाबी और मुलायम बना सकते हैं.

होठों का कालापन – 

1 – चीनी और ऑलिव ऑयल का प्रयोग

एक चम्मच चीनी और एक चम्मच ऑलिव ऑयल को मिला लें. और इस तैयार किए हुए मिक्सचर को अपने होठों पर लगाकर हल्के हाथों से रब कीजिए. और 10 मिनट के बाद अपने होठों को गीले कपड़े से साफ कर लीजिए. ऐसा करने से होठों के सारे डेड स्किन साफ हो जाते हैं. और आपके होंठ मुलायम हो जाएंगे. इस उपाय को लगातार 1 – 2 हफ्ते तक करने से होंठों की रंगत में निखार आता है.

2 – नारियल तेल और चुकंदर के रस का प्रयोग

1चम्मच नारियल का तेल और एक चम्मच चुकंदर के रस को मिलाकर रख लें. इसे थोड़ी देर के लिए फ्रिज में रख दीजिए. और इसके बाद अपने होठों पर 5 मिनट तक इस से मसाज करें. और जब तक हो सके इसे होठों पर लगा रहने दें. इसके लगातार उपयोग से होठों के रंग गुलाबी हो जाते हैं.

3 – गुलाब की पंखुड़ियों का प्रयोग

गुलाब की पंखुड़ियों में कुछ ऐसे तत्व होते हैं, जो हमारे होठों के कालेपन को दूर करने में कारगर साबित होते हैं. इसके इस्तेमाल के लिए 10 – 15 गुलाब की पंखुड़ियों को दूध में मिक्स कर पीस लें. और इस मिक्सचर को आप अपने होठों पर रोज रात को लगाएं. लगातार प्रयोग से कुछ ही दिनों में आपके होंठ गुलाबी और मुलायम हो जाएंगे.

4 – धनिया के पत्ते का प्रयोग

धनिया के पत्ते को अच्छे से साफ कर इसे पीस लीजिए. और अपने होठों पर 20 – 25 मिनट तक के लिए लगा रहने दीजिए. इसके लगातार प्रयोग से होंठों के रंग खुबसूरत हो जाते हैं.

ये हैं होठों का कालापन दूर करने के कुछ आसान से घरेलू नुस्खे. इनमें से किसी भी एक नुस्खे को अपनाकर आप अपने होठों की खूबसूरती को वापस पा सकते हैं. अगर आपको हमारा ये सुझाव पसंद आए तो अपने दोस्तों से इसे शेयर करना ना भूलें.

Don't Miss! random posts ..