ENG | HINDI

ये घरेलू उपाय आपको कमर दर्द से छुटकारा दिलाएंगे !

कमर दर्द के घरेलू उपाय

कामकाज के बढ़ते प्रेसर ने लोगों की जीवनशैली को पूरी तरह से बदल कर रख दिया है.

ना तो लोगों का भोजन समय पर हो पाता है और ना ही शरीर को जिस समय जितने आराम की आवश्यकता होती है वो आराम मिल पाता है.

इन कारणों से मनुष्य का जीवन अस्त – व्यस्त हो गया है. बीमारियों की तो कोई गारंटी नहीं.

आज हम बात करेंगे कमर दर्द की और कमर दर्द के घरेलू उपाय की –

क्यों होता है कमर दर्द ?

1 – ज्यादा मोटे, नरम और मुलायम गद्दों पर सोने की वजह से भी पीठ दर्द और कमर दर्द जैसी शिकायतें होती है.

2 – गलत तरीके से ज्यादा वजन उठाना कमर पर असर डालता है.

3 – शरीर में लंबे समय तक किसी बीमारियों के होने की वजह से भी दर्द की शिकायत होती है.

4 – हमेशा ऊंची एड़ी के जूते या सैंडल पहनने की वजह से भी कमर दर्द होता है.

5 – बैठने का तरीका गलत होने की वजह से भी कमर दर्द की शिकायत होती है.

6 – मांस पेशियों पर अत्यधिक तनाव कमर दर्द के कारण होते हैं.

कमर दर्द के घरेलू उपाय

1 – कमर दर्द को दूर भगाने के लिए नमक मिले गरम पानी में एक तौलिया डालकर उसे निचोड़ लें, अब पेट के बल लेटकर दर्द के स्थान पर उस तौलिए से भाग लें. यह एक बहुत ही लाभकारी उपाय है.

8 – गर्म तवे पर आजवाइन को सेंक लें. ठंडा होने पर इसे धीरे-धीरे चबाकर निगल जाएं. इसके नियमित सेवन से कमर दर्द में लाभ मिलता है.

3 – लगातार ज्यादा समय तक एक ही पोजीशन में बैठकर काम ना करें. बीच-बीच में उठ कर थोड़ा टहल लें. इससे कमर पर दबाव कम पड़ता है.

4 – मोटे, नरम और गद्देदार बिछावन और सीटों से बचकर ही रहें. कमर दर्द की शिकायत हो तो सोने के लिए सख्त बिछावन हीं उपयोग में लाए.

5 – खानपान का खास ध्यान रखें. क्योंकि कैल्शियम की कमी से भी हड्डियां कमजोर होने लगती है. इसलिए कैल्शियम युक्त चीजों का सेवन अवश्य करें.

6 – कुर्सी पर बैठकर जब कभी भी आप काम करें, तो ध्यान रखें की पीठ को कुर्सी पर इस तरह टिकाएं कि वह हमेशा सीधी रहे. गर्दन को सीधा रखने के लिए कुर्सी में पीछे की ओर मोटा तोलिया मोड़ कर लगाया जा सकता है.

7 – अगर आपको कमर दर्द की शिकायत है तो कभी भी भारी वजन उठाते समय या जमीन से किसी भी चीज को उठाते समय एकाएक से कमर के बल ना झुकें. बल्कि घुटने को मोड़कर नीचे झुकें और जब हाथ नीचे सामान तक पहुंच जाए तो उसे उठाकर घुटने को पहले सीधा करते हुए फिर खड़े हो जाएं.

8 – 4 से 5 चम्मच नमक कढ़ाई में डालकर गर्म कर लें. इस गर्म नमक को एक मोटे सूती कपड़े में बांधकर पोटली बना लें. अब इस पोटली से कमर की सिकाई करें. दर्द में आराम मिलता है.

9 – कमर दर्द से हमेशा के लिए छुटकारा पाने के लिए योग करना काफी लाभदायक सिद्ध होता है. इसके लिए भुजंगासन, शलभासन, हलासन, उत्तानपादासन, श्वसन आदि कुछ ऐसे योग हैं जो कि कमर दर्द को ठीक करने में काफी मददगार होता है. योग करने के लिए ध्यान रखें की योगगुरु की देखरेख में ही करें. आजकल इंटरनेट का जमाना है. तो नेट पर भी सर्च कर वीडियो के सहारे आप योगासन कर सकते हैं. लगातार योग करते रहने से कमर दर्द की शिकायत दूर हो जाती है.

10 – साथ ही कमर दर्द से छुटकारा पाने के लिए सैर करना, स्विमिंग करना या साइकिल चलाना भी एक सुरक्षित व्यायाम है. जो कमर दर्द के लिए काफी लाभकारी है. ध्यान रखें कि साइकिल चलाते समय अपनी कमर को सीधी रखें. व्यायाम करने से मांस पेशियों को ताकत मिलती है. तथा वजन भी नहीं बढ़ता है.

ये कुछ ऐसे कमर दर्द के घरेलू उपाय हैं जिन्हें लगातार करते रहने से कमर दर्द के साथ – साथ पीठ के दर्द में भी आराम मिलता है. इन सबके साथ खान – पान पर विशेष ध्यान देना बेहद जरुरी होता है.