ENG | HINDI

एसिडिटी से हैं परेशान तो ये पांच चीजें आपके लिए है काफी मददगार !

एसिडिटी के घरेलु उपाय

एसिडिटी के घरेलु उपाय – समय पर खाना ना खाने और ज्यादा तेल मसाले से बना हुआ खाना खाने से अक्सर कई लोग एसिडिटी की समस्या से परेशान हो जाते हैं.

वैसे एसिडिटी एक बहुत की साधारण सी समस्या है जिससे अधिकांश लोग पीड़ित होते हैं.

एसिडिटी की वजह से लोगों को भारीपन महसूस होता है और सीने में जलन के साथ ही पेट दर्द की शिकायत भी होने लगती है. वैसे एसिडिटी की समस्या भले आम लगती है लेकिन अगर इसे नजरअंदाज किया गया तो फिर इसके दुष्परिणाम भी भुगतने पड़ सकते हैं.

अगर आप भी आए दिन एसिडिटी की समस्या से परेशान रहते हैं और कई तरह की दवाईयों का सेवन करने से भी आपकी इस समस्या का समाधान नहीं हो पाया है.

तो चलिए हम आपको बताते हैं एसिडिटी के घरेलु उपाय – ऐसे पांच घरेलू उपाय जिससे आप बैगर किसी दवा के इस समस्या से निजात पा सकते हैं.

एसिडिटी के घरेलु उपाय –

1- एसिडिटी में कारगर है अजवाइन

एसिडिटी की समस्या हो जाने पर अजवाइन का घरेलु उपाय बहुत कारगर सिद्ध होता है. इसके लिए दो चम्मच अजवायन को एक कप पानी में अच्छी तरह उबाल लें. जब ये पानी आधा हो जाए तो गैस बंद कर दें और फिर ठंडा हो जाने के बाद इसे छानकर पी लें. आप चाहें तो इसमें चुटकी भर नमक भी मिला सकते हैं.

2- आंवला खाएं एसिडिटी दूर भगाएं

अगर आप आए दिन एसिडिटी की समस्या से परेशान रहते हैं तो फिर आपको आंवले का सेवन शुरू कर देना चाहिए. आप चाहें तो घर पर आंवला कैंडी बना सकते हैं या फिर बाजार से रेडीमेड आंवला कैंडी लाकर इसका सेवन शुरू कर सकते हैं.

3 तुलसी की पत्त‍ियों से पाएं राहत

हिंदू धर्म में तुलसी का बहुत महत्व बताया गया है इसे आयुर्वेद में जड़ी बूटियों की महारानी कहा जाता है. तुलसी एक ऐसी औषधि है जो ना सिर्फ आपको सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियों से बचाती है बल्कि ये एसिडिटी से राहत दिलाने में भी कारगर मानी जाती है. .

4- जीरे और काले नमक का उपाय

जीरा पेटदर्द, कब्ज और एसिडिटी जैसी समस्याओं के इलाज में काफी कारगर माना जाता है. एसिडिटी होने पर जीरे को भूनकर, फिर उसे पीसकर उसमें काला नमक मिलाकर खाना चाहिए. ऐसा करने से एसिडिटी से जल्दी आराम मिलता है.

5 दही में हल्दी मिलाकर खाएं

एसिडिटी होने पर दही में हल्दी मिलाकर खाना काफी फायदेमंद होता है. इसके अलावा अगर आपको पेटदर्द, कब्ज और पेट में ऐंठन जैसी समस्या है तो फिर दही में हल्दी मिलाकर खाना आपके लिए फायदेमंद होगा.

ये है एसिडिटी के घरेलु उपाय – गौरतलब है कि अगर आप एसिडिटी को दूर भगाने के लिए इन पांच घरेलू चीजों का इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपको एसिडिटी की समस्या से जल्दी राहत मिल सकती है.

Don't Miss! random posts ..