ENG | HINDI

ये घरेलु उबटन जो आपके चेहरे को तुरंत खुबसूरत बना सकते है !

त्वचा के लिए घरेलू उबटन

बदलते मौसम का असर सबसे पहले हमारी त्वचा पर पड़ता है.

ऐसे में बदलते मौसम के साथ त्वचा की खूबसूरती भी कम ज्यादा होने लगती है. चेहरे का निखार फीका पड़ने लगता है.
चेहरा मुर्झाया, सांवला और बेजान दिखाई देने लगता है, ऐसे में त्वचा में तुरंत निखार की ज़रुरत होती है.

अगर आप अपनी त्वचा को हमेशा खूबसूरत और निखरी हुई बनाए रखना चाहते हैं तो घर पर ही असरदार उबटन तैयार कर सकते हैं.

आइए हम आपको बताते हैं कि किस तरह से त्वचा के लिए घरेलू उबटन तैयार करके अपनी त्वचा को खूबसूरत और निखरी हुई बना सकते हैं.

त्वचा के लिए घरेलू उबटन – 

1 – बेसन और गुलाब जल का उबटन बनाकर नहाने से पहले 10 मिनट तक लगाकर रखें, इससे चेहरे का निखार बना रहता है और दिनों दिन बढ़ता जाता है.

2 – गेहूं के आटे को पानी के साथ मिलाकर उबटन बना लें और चेहरे पर 15 मिनट लगाकर रखें. इससे चेहरा निखर जाएगा और चेहरे के कील मुहासे भी साफ हो जाएंगे.

3 – रोज़ाना नहाने से पहले दही में हल्का हल्दी मिलाकर चेहरे पर लगाकर मसाज करें. इससे चेहरे पर निखार आने लगेगा और त्वचा सुंदर दिखाई देने लगेगा.

4 – चावल का आटा और गेहूं का आटा साथ में मिलाकर उबटन बना लें और चेहरे पर लगाएं. इससे चेहरे की खूबसूरती बढ़ती है और निखार बना रहता है.

5 – बादाम को पानी में भिगोकर उसे पीस लें और गाढ़ा पेस्ट बना लें. इसके बाद इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं. इससे त्वचा की रंगत निखरती है और चेहरा निखरने लगता है.

6 – टमाटर का रस बेसन के साथ मिलाकर उबटन की तरह लगाएं, इससे चेहरे का कालापन दूर होता है और त्वचा पर चमक आने लगती है.

7 – मसूर की दाल को पीसकर बेसन में मिलाकर उबटन बना लें और नहाने से पहले 10 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखें. इस प्रक्रिया को लगातार दोहराते रहने से त्वचा का निखार बढ़ता है.

8 – त्वचा की रंगत अगर काली पड़ गई हो तो टूथपेस्ट को गुलाब जल के साथ मिलाकर तैयार कर लें और फेस पैक की तरह लगा लें. इससे चेहरे की जली हुई और काली पड़ चुकी त्वचा साफ होती है और चेहरा चमकने लगता है.

ये है  त्वचा के लिए घरेलू उबटन – इन सभी घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करने से चेहरे पर तुरंत निखार आता है और इनके लगातार उपयोग करने से चेहरा हमेशा खूबसूरत औऱ निखरा हुआ दिखाई देता है.

Don't Miss! random posts ..