ENG | HINDI

ये हैं टॉप 10 घरेलू बिजनेस जिनसे महिलाएँ घर बैठे कर सकती हैं अच्छी कमाई !

महिलाओं के लिए घरेलु बिजनेस

महिलाओं के लिए घरेलु बिजनेस – अपने घर-परिवार और बच्चों की जिम्मेदारी के चलते कई घरेलू महिलाएं ना तो घर से बाहर निकल पाती हैं और ना ही बाहर काम कर पाती हैं.

हालांकि घर के सारे कामकाज निपटाने के बाद कई महिलाओं को खाली बैठना पसंद नहीं आता है.

ऐसे में कई महिलाएं सोचती हैं कि काश कोई ऐसा काम होता जिसे वो घर बैठे कर पाती और कुछ कमाई कर पातीं.

अगर आप भी कुछ ऐसा ही सोचती हैं तो चलिए हम आपको बताने जा रहे हैं महिलाओं के लिए घरेलु बिजनेस – टॉप 10 घरेलू बिजनेस जिससे आप घर बैठे अच्छी कमाई कर सकती हैं.

महिलाओं के लिए घरेलु बिजनेस –

1- योगा क्लासेस

अगर आपको योगा की अच्छी जानकारी है तो आप घर से ही योगा क्लासेस चला सकती हैं. इसके लिए आपको कहीं बाहर जाने की जरूरत नहीं है आप लोगों को योगा सिखाकर घर बैठे अच्छी कमाई कर सकती हैं.

2- ब्यूटी पार्लर

आजकल लगभग हर महिला खूबसूरत दिखने के लिए पार्लर का सहारा लेती है. ऐसे में अगर आपके पास मेकअप और ब्यूटी टिप्स की अच्छी जानकारी है तो आप घर बैठे ब्यूटी पार्लर चला सकती हैं. इस बिजनेस को आप 10 हजार तक के निवेश से भी शुरू कर सकती हैं.

3- कुकिंग क्लास

अगर आप खाना बनाने और खिलाने का शौक रखती हैं तो अपने इस शौक के जरिए भी आप घर बैठे अच्छी कमाई कर सकती हैं. इसके लिए आपके पास कुकिंग का अच्छा ज्ञान होना चाहिए ताकि आप दूसरों को कुकिंग सिखा सकें. इस बिजनेस से आप प्रति व्यक्ति 3 से 5 हजार रुपये ले सकती हैं.

4- टिफिन सर्विस

घर पर खाली समय में आप टिफिन सर्विस चलाकर अच्छी इनकम पा सकती हैं. इस बिजनेस को आप घर से शुरू कर सकती हैं. हालांकि इस बिजनेस के लिए निवेश और लाइसेंस की जरूरत नहीं होती है. इसके जरिए आप प्रति व्यक्ति 2 हजार रुपये से इनकम की शुरूआत कर सकती हैं.

5- फैशन बुटिक

आप अपने घर से फैशन बुटिक का बिजनेश शुरू कर सकती हैं. इसके लिए आपके पास वर्तमान लाइफस्टाइल और लेटेस्ट फैशन की जानकारी होनी चाहिए. लेटेस्ट फैशन के अनुसार कपड़ों को डिजाइन करके आप इससे अच्छी कमाई कर सकती हैं.

6- साड़ी का बिजनेस

साड़ियों की खरीद-बिक्री करने का बिजनेस आप अपने घर से भी शुरू कर सकती हैं. इस बिजनेस को आप करीब 20 हजार की लागत से भी शुरू कर सकती हैं. बात करें आमदनी की तो यह कमीशन के अनुसार साड़ियों की बिक्री पर 20 से 30 फीसदी तक होती है.

7- ब्लाउज डिजाइनिंग

ज्यादातर महिलाओं को सिलाई,कढ़ाई जैसे गुण सिखाए जाते हैं अगर आपको भी सिलाई करनी आती है तो फिर आप अपने घर से ब्लाउज डिजाइनिंग का बिजनेस शुरू कर सकती हैं. यानी आपको ब्लाउज की सिलाई करनी होगी. इस बिजनेस को आप 5 हजार के निवेश और सिलाई मशीन की मदद से शुरू कर सकती हैं.

8- पापड़ का बिजनेस

सिर्फ पांच हजार रुपये के निवेश के साथ आप पापड़ का बिजनेस शुरू कर सकती हैं. आप अपने घर से पापड़ बनाकर उसे बेचकर हर महीने 10 हजार से 20 हजार रुपये तक कमा सकती हैं.

9- मेहंदी सर्विस

पार्टीज और शादी ब्याह जैसे फंक्शन के दौरान अक्सर महिलाएं अपने हाथों और पैरों पर मेहंदी रचाती है. अच्छी और खूबसूरत डिजाइन वाली मेहंदी के लिए वो मेहंदी स्पेशलिस्ट की मदद लेती हैं. अगर आप मेहंदी लगाने में एक्सपर्ट हैं तो फिर आप इसे अपना बिजनेस बना सकती हैं.

10- डांस क्लासेस

अगर आप एक अच्छी डांसर हैं तो अपने इस हुनर को अपना बिजनेस भी बना सकती हैं. आप बच्चों और महिलाओं को डांस सिखाने का बिजनेस अपने घर से शुरू कर सकती हैं. इस बिजनेस के जरिए आप अच्छी खासी कमाई कर सकती हैं.

ये है महिलाओं के लिए घरेलु बिजनेस – आप भी घर बैठे इनकम पाना चाहती हैं तो इन बिजनेस आइडियाज में से किसी भी बिजनेस की शुरूआत करके अपने खालीपन का सही उपयोग करने के साथ ही अच्छी कमाई कर सकती हैं.

Don't Miss! random posts ..