ENG | HINDI

हॉलीवुड के ये सितारे हैं हिंदू धर्म से बेहद प्रभावित !

हॉलीवुड में हिंदू धर्म

हॉलीवुड में हिंदू धर्म – भारत ही एकमात्र ऐसा देश है जहां प्राचीन संस्कृति, सभ्यता और धर्म का अनूठा संगम देखने को मिलता है. प्राचीन काल में दुनियाभर में हिंदू धर्म को बोलबाला हुआ करता था लेकिन आज भी दुनिया के कई देशों में रहनेवाले लोग हिंदू धर्म से प्रभावित हैं.

यही वजह है कि हर साल कई सारे फिरंगी भारत की सैर करने के लिए आते हैं. ईसाई धर्म से ताल्लुक रखनेवाले पश्चिमी देशों के हजारों लोग इस कदर हिंदू धर्म से प्रभावित हुए हैं कि उन्होंने हिंदू धर्म को ही अपना लिया है.

चलिए आज हम आपको हॉलीवुड में हिंदू धर्म यानि वेस्टर्न कल्चर को फॉलो करनेवाले हॉलीवुड के उन सितारों के बारे में बताने जा रहे हैं जो हिंदू धर्म से बेहद प्रभावित हैं.

हॉलीवुड में हिंदू धर्म –

1- रॉबर्ट डॉनी जूनियर

‘आयरन मैन’ के स्टार रॉबर्ट डॉनी जूनियर का जन्म यहूदी धर्म में हुआ था लेकिन उन्होंने बौद्ध धर्म को अपनाया. बौद्ध धर्म को अपनाने के बावजूद रॉबर्ट डॉनी हरे कृष्णा की विचारधारा पर सबसे ज्यादा विश्वास रखते हैं. रॉबर्ट इस्कॉन के अनुयायी हैं और अपने आप को ‘जुबू’ कहते है.

2- रसेल ब्रांड

मशहूर कॉमेडियन और एक्टर रसेल ब्रांड हिंदू धर्म के अनुयायी हैं और वो मेडिटेशन फॉलो करते है. रसेल ब्रांड हिंदू धर्म से इस कदर प्रभावित हैं कि उन्होंने राजस्थान में केटी पैरी के साथ हिन्दू रीति-रिवाज से शादी की थी.

3- ह्यू जैकमैन

ह्यू जैकमैन हिंदू धर्म में अत्यधित विश्वास रखते हैं. वे उपनिषद और भगवतगीता के भी अनुयायी हैं. हिंदू धर्म के प्रति उनकी आस्था का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि उन्होंने अपनी शादी की अंगूठी में संस्कृत भाषा में ‘ओम् परमार मैनामर’ लिखवाया था जिसका हिंदी में अर्थ है कि ‘हम अपने संबंध को महान स्रोत को समर्पित करते हैं’.

4- जूलिया रॉबर्ट

जूलिया रॉबर्ट की मानें तो वो सक्रिय रुप से हिंदू धर्म का अभ्यास कर रही हैं. वो अपनी फिल्म ‘इट प्रे लव’ की शूटिंग के दौरान हिंदू धर्म के प्रति आकर्षित हुईं. इतना ही नहीं जूलिया का कहना है कि हिंदू धर्म ने ही उनके व्यक्तित्व को अधिक दयालु और प्रेममय बना दिया है.

5- मैडोना

हॉलीवुड की पॉप क्वीन मेडोना भले ही वेस्टर्न कल्चर को फॉलो करती हैं लेकिन वो हिंदू धर्म से इस कदर प्रभावित हैं कि हिंदू धर्म की महिलाओं की तरह श्रृंगार भी करती हैं. कई बार वो हिंदू धर्म की प्रार्थनाओं में शामिल होती हैं और हिंदू धर्म के प्रति खास झुकाव रखती हैं.

6- माइली साइरस

मशहूर सिंगर माइली साइरस हिंदू धर्म से इतनी ज्यादा प्रभावित हैं कि वो असल जिंदगी में हिंदू धर्म के देवी-देवताओं की पूरे विधि-विधान से पूजा करवाती हैं. माइली उस वक्त काफी सुर्खियों में आई थीं जब अपनी आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने के लिए उन्‍होंने घर पर लक्ष्मी पूजा का आयोजन किया था.

बहरहाल हॉलीवुड में हिंदू धर्म – हॉलीवुड के इन मशहूर सितारों के अलावा दुनिया में कई ऐसे लोग हैं जो ना सिर्फ हिंदू धर्म से प्रभावित हैं बल्कि उन्होंने अपनी स्वेच्छा से हिंदू धर्म को स्वीकार भी किया है.