ENG | HINDI

8 हॉलीवुड फिल्में जो भारत में शूट की गई थीं

life-of-pi-movie

अमरीका हमेशा से भारत में दिलचस्पी रखते आया है.

इस चीज़ का सबसे बड़ा उदाहरण है अमरीका के हॉलीवुड में बनी फिल्में. कई फिल्में ऐसी थीं जो भारत पर आधारित थीं और कई फिल्में ऐसी जिनमें भारत को दिखाने की ज़रुरत थी. तो ऐसे में कई हॉलीवुड फिल्म निर्देशकों ने भारत में शूटिंग करने की सोची और उनकी यह सोच काफी काम आई.

हम आपके सामने लाये हैं वे 8 हॉलीवुड फिल्में जिनकी शूटिंग हुई थी भारत में.

1) द डार्क नाइट राइज़ेस
क्रिस्टोफर नोलन द्वारा बनाई गई बैटमैन ट्राइलॉजी की इस आखिरी फिल्म के कुछ हिस्से राजस्थान के मेहरानगढ़ किले में शूट किये गए थे. किसीको कानोकान खबर नहीं हुई कि क्रिस्टोफर नोलन भारत में शूटिंग कर रहे हैं.

the-dark-night-rises

2) ऑक्टोपसी
जेम्स बोंड फिल्म, ऑक्टोपसी की शूटिंग राजस्थान के उदयपुर में हुई थी. इस फिल्म में भारतीय अभिनेता कबीर बेदी ने भी अभिनय किया था. जेम्स बोंड सीरीज की यह 13वी फिल्म थी.

octopussy

3) लाइफ ऑफ़ पाई
एंग ली द्वारा निर्देशित इस महान फिल्म की शूटिंग पुद्दुचेरी और केरला के कुछ हिस्सों में हुई थी. दरअसल इस फिल्म की कहानी खुद पुद्दुचेरी और केरला के कुछ हिस्सों पर आधारित है. इस फिल्म में इरफ़ान खान सहित कई भारतीय अभिनेताओं ने अभिनय किया था.

life-of-pi-movie

4) दार्जिलिंग लिमिटेड
वेस एंडरसन द्वारा निर्देशित इस खूबसूरत फिल्म की शूटिंग उदयपुर और जोधपुर के कई इलाकों में हुई है. इस फिल्म में इरफ़ान खान और कई भारतीय अभिनेताओं ने अभिनय किया है.

darjiling-ltd

5) मिशन इम्पॉसिबल 4
टॉम क्रूज़ द्वारा अभिनित इस फिल्म के कुछ हिस्सों को मुंबई में और बेंगलुरु में शूट किया गया था और इस फिल्म में भारतीय सिनेमा के मंझे हुए कलाकार अनिल कपूर ने भी अभिनय किया है.

missionimpossible

6) जॉब्स
एप्पल कंपनी के रचयता स्टीव जॉब्स की ज़िन्दगी पर आधारित इस फिल्म को दिल्ली और वृन्दावन के कई हिस्सों में शूट किया गया था.

jobs

7) ईट प्रे लव
जूलिया रोबर्ट्स द्वारा अभिनित इस फिल्म के कई हिस्सों की शूटिंग दिल्ली और पटौदी के इलाकों में हुई थी. इस फिल्म में जूलिया रोबर्ट्स भारत आकर भारत के तौर तरीके और भारतीय संस्कृति को अपनाती हैं.

eat-pray-love

8) अ माइटी हार्ट
इस सदी की सबसे प्रभावशाली अभिनेत्री एंजेलीना जोली द्वारा अभिनीत इस फिल्म के कुछ हिस्सों को कराची में शूट करने का प्लान बना था लेकिन आतंकी खतरों की वजह से इस फिल्म को महाराष्ट्र के पुणे शहर में शूट किया गया.

a-mighty-heart

तो बताइए! आपने इनमे से कौन-कौन से फिल्में देखी हैं?

Don't Miss! random posts ..