ENG | HINDI

लाखों ख़र्च किये बिना आप कर सकते हैं एक सक्सेसफ़ुल हॉलिडे बिज़नेस!

holiday-business

घूमने-फिरने का शौक़ किसे नहीं होता और दूसरों के इस शौक़ को पूरा करवाने में मदद करने के अगर आपको पैसे मिलते हों तो सोने पे सुहाग!

आईये बताता हूँ कि कैसे बिना लाखों लगाये आप अपना हॉलिडे बिज़नेस शुरू कर सकते हैं:

1) ट्रेनिंग

सबसे पहले ज़रूरी है एक छोटा-सा ट्रेवल कोर्स कर लीजिये जिस से जान पाएँगे कि ये बिज़नेस होता कैसे है, क्या ज़रूरतें होती हैं और इसे करने के लिए नियम-क़ानून क्या हैं!

2) किस तरह का बिज़नेस

हॉलिडे बिज़नेस में कई प्रकार होते हैं| या तो आप किसी ट्रेवल एजेंसी के एजेंट बन सकते हैं, या किसी ट्रेवल कंपनी को ग्राहक रिफर कर सकते हैं या फिर खुद की ट्रेवल एजेंसी खोल सकते हैं! एजेंसी को ग्राहक रिफर करेंगे तो उस पर कमीशन मिलेगा, एजेंट बनेंगे तो सिर्फ़ उसी कंपनी के लिए काम करना होगा और उस में भी कमीशन मिलती है और साथ ही साथ उस ट्रेवल कंपनी का पूरा सहयोग भी| अपना बिज़नेस शुरू करेंगे तो सब ख़ुद करना होगा लेकिन फिर फ़ायदा भी सारा आपका ही होगा!

3) किस तरह के हॉलिडे प्लैन

इसके बाद जान लीजिये कि हर तरह का हॉलिडे प्लैन बेचना है या सिर्फ़ कुछ ख़ास तरह के ही जैसे कि हनीमून या एडवेंचर प्लैन्स!

4) बिज़नेस मॉडल

एक बार सोच लिया कि क्या करना है, मतलब एजेंट बनना है या अपना काम करना है तो फिर बिज़नेस मॉडल बना लीजिये| एजेंट बनना है या ग्राहकों को बड़ी कंपनी के पास रिफर करना है तो उन कंपनियों से अपनी कमीशन की बात कीजिये, कैसे ग्राहकों को उन तक पहुँचाना है इस के बारे में जानिये और फिर शुरू हो जाइए! और अपना ख़ुद का बिज़नेस करना है तो जानिये कि शुरुआती खर्च क्या रहेगा, किस तरह का सॉफ़्टवेयर काम में आएगा, ग्राहकों तक पहुँचने का ज़रिया क्या रहेगा और जब तक मुनाफ़ा ना हो, तब तक बिज़नेस चलाने के लिए पैसे कहाँ से आएँगे! बिज़नेस करने के लाइसेंस के बारे में भी जानना ज़रूरी होगा!

5) मेम्बरशिप

ट्रेवल एसोसिएशन की मेम्बरशिप बहुत ज़रूरी है ताक़ि ना सिर्फ़ आप अपने ग्राहकों को अच्छी डील दिलवा सकें, आपके बिज़नेस को अच्छा प्लैटफ़ॉर्म दिलवाने में भी ये असोसिएशन काम आती है!

6) वेबसाइट

अपने बिज़नेस के प्रचार के लिए वेबसाइट होना बहुत ही ज़रूरी है और ज़्यादातर ग्राहक आजकल वेबसाइट के द्वारा ही बुकिंग करवाने में रूचि रखते हैं!

7) एडवरटाइज़िंग

अपने बजट अनुसार अपने बिज़नेस का प्रचार कीजिये, ज़्यादा से ज़्यादा लोगों को अपने बिज़नेस के बारे में बताईये! वेबसाइट, सोशल मीडिया, अख़बारों में फ़्लायीअर्स वगैरह का इस्तेमाल कीजिये!

बस तो हो गयी तैयारी! शुरू कीजिये अपना नया बिज़नेस, लोगों को दुनिया घूमने का मौका दिलवाइए और अपने बिज़नेस को नयी ऊँचाईयों पर ले जाइए!