ENG | HINDI

ये संकेत बताते हैं – आप एचआईवी और एड्स के मरीज़ हो चुके है !

एचआईवी - एड्स

एचआईवी – एड्स एक ऐसी जानलेवा बीमारी है जो किसी भी इंसान को किसी भी उम्र में अपना शिकार बना लेती है.

यह बीमारी तब तक मरीज का पीछा नहीं छोड़ती है जब तक कि वो उसकी जान न ले ले.

भारत में एचआईवी – एड्स के मामले लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं. एचआईवी – एड्स असुरक्षित यौन-संबंध, संक्रमित सुई, मां का दूध और एचआईवी संक्रमित मां से उसके होने वाले बच्चे के जरिए मरीज को अपना शिकार बना लेता है.

एचआईवी का वायरस सबसे पहले शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को कमजोर करने लगता है. जिससे अक्सर मरीज को कई तरह की बीमारियों से जूझना पड़ता है.

इसलिए हम आपको बताने जा रहे हैं एचआईवी के शुरूआती लक्षणों के बारे में, जिसपर गौर करके मरीज जल्द से जल्द अपना इलाज शुरू करा सके.

एचआईवी – एड्स –

1 – तेज बुखार आना

एचआईवी पॉजिटीव होने का सबसे पहला लक्षण हैं बार-बार और तेज बुखार का आना. इस बीमारी से पीड़ित मरीज को हर 3-4 दिन में तेज बुखार आने लगता है. बार-बार तेज बुखार आना एचआईवी पॉजिटिव होने का सबसे पहला संकेत है.

2 – वजन कम होना

अगर एचआईवी ने किसी को अपना शिकार बना लिया है तो इससे उस मरीज का वजन धीरे-धीरे वजन कम होने लगता है. अगर मरीज ने अपने डायट और एक्सरसाइज में कोई बदलाव नहीं किया है और बावजूद इसके लगातार वजन घट रहा है तो इस संकेत को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.

3 – तनाव और थकान

एचआईवी पॉजिटीव होने पर धीरे-धीरे शरीर कमजोर होने लगता है. ऐसे में मरीज अगर थोड़ी सी भी शारीरिक मेहनत करता है तो उसे जरूरत से ज्यादा थकान महसूस होती है. इतना ही नहीं इस हालात में छोटी-छोटी बातों पर तनाव हद से ज्यादा बढ़ जाता है.

4 – उल्टी और गले में खराश

एचआईवी पॉजिटीव होने पर बार-बार गला सूखने लगता है या फिर गले में खराश हो जाती है. ऐसे में मरीज को बार-बार प्यास लगती है. इतना ही नहीं जी मिचलाना या बार-बार उल्टी होना भी एचआईवी पॉजिटीव होने का संकेत हो सकता है.

5 – मसल्स और ज्वाइंट्स में दर्द

बिना किसी शारीरिक कसरत के मसल्स में खिंचाव या अकड़न महसूस होने लगती है. एचआईवी पॉजिटीव होने पर घुटने, कंधे या अन्य ज्वाइंट्स में बार-बार सूजन और दर्द की समस्या होना एचआईवी का संकेत हो सकता है.

6 – सिरदर्द और जुकाम

एचआईवी पॉजिटीव होने पर अक्सर हल्का सिरदर्द होता है. कई बार शाम के समय यह दर्द ज्यादा बढ़ जाता है. और शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होने की वजह से बार-बार जुकाम भी होने लगता है.

7 – त्वचा पर रैशेज

एचआईवी पॉजिटीव होने पर त्वचा पीली या लाल पड़ जाती है और त्वचा पर बार-बार खुजली होती है. इसके साथ ही स्किन में हल्के लाल रंग के रैशेज दिखाई देना एचआईवी पॉजिटीव होने का संकेत हो सकता है.

8 – नाखुन में बदलाव

एचआईवी से संक्रमित होने पर नाखुन में भी बदलाव आने लगता है. नाखुन या तो टूटने लगते हैं या फिर इसका रंग बदल जाता है. जब भी आपके नाखुन में ऐसे लक्षण देखने को मिले तो इसका फौरन इलाज कराना चाहिए.

9 – मुंह का स्वाद खराब होना

एचआईवी पॉजिटीव होने पर अक्सर ड्राय कफ की समस्या होने लगती है. ऐसे में बार-बार मुंह का स्वाद खराब होने लगता है.

10 – हफ्तों तक खांसी

लंबे समय तक खांसी का बने रहना. बार-बार खांसी की शिकायत होना. एचआईवी पॉजिटीव होने का संकेत हो सकता है.

गौरतलब है कि इस बीमारी से बचने का सिर्फ एक ही रास्ता है और वो है इससे बचाव. इसलिए एचआईवी – एड्स के वायरस आपको अपना शिकार न बना लें इसके लिए जरूरी है कि आप इस जानलेवा बीमारी के प्रति खुद भी जागरूक रहें और दूसरों को भी जागरूक बनाएं.

Article Categories:
सेहत