ENG | HINDI

दक्षिण अमेरिका में झूठी खबर फ़ैल गई है कि ‘हिटलर जिंदा है’, जाने क्या है पूरी कहानी!

हिटलर जिंदा है

हिटलर जिंदा है – दुनिया का सबसे बड़ा तानाशाह हिटलर वैसे तो मर चूका है।

लेकिन अभी हाल ही में दक्षिण अमेरिका में एक ख़बर उड़ी थी जिसमें बताया जा रहा था कि हिटलर जिंदा है और वो 128 साल का हो चूका है।

आपको बता दें कि हिटलर ने 30 अप्रैल 1945 को बर्लिन में एक बंकर के अंदर खुद को गोली मार कर आत्महत्या कर ली थी। लेकिन हिटलर की मौत के कई दशकों बाद भी कुछ इतिहासकारों का मानना था कि वो मरा नहीं था।

बल्कि गुप्त रास्ते के जरिये अर्जेंटीना भाग गया था। लेकिन अभी कुछ दिनों पहले ही दक्षिण अमेरिका में हिटलर के जिंदा होने की एक खबर ने एक बार फिर से हिटलर को लेकर सनसनी मचा दी है।

दरअसल ये खबर वहां के एक जाने-माने अखबार में छपी थी, जिसके बाद लोगों में अफरा-तफरी मच गई।

उस खबर में बताया गया था कि हिटलर अर्जेंटीना में रह रहा है। ये खबर एक वेबसाइट में छपी थी, जिसके बाद वहां के मुख्य न्यूज पब्लिकेशन ने उसे सच मान कर छाप दिया था। इस न्यूज में यह भी दावा किया गया था कि जर्मनी की ख़ुफ़िया पुलिस ने उसे नकली पासपोर्ट बना कर दिया था और वो सालों से अर्जेंटीना में Herman Gunthenberg नाम से रहा रहा है और वो 128 साल का हो चुका है।

आपको बता दें कि हिटलर के जिंदा होने की खबर ने एक बार फिर से ये बहस छेड़ दी है कि हिटलर की मौत कैसे हुई और उसकी मौत के पुख्ता सबूत क्यों नहीं मिल पाए। क्योंकि जिस बंकर में हिटलर की लाश मिली थी, वो लाश पूरी तरह से जली हुई थी जिससे हिटलर की मौत की सौ फीसदी पुष्टि उस वक्त भी नहीं हो पाई थी।

जिसकी वजह से कई इतिहासकारों का मानना था कि हिटलर वहां से बच निकला था।

Don't Miss! random posts ..