ENG | HINDI

हिंदुओं के 5 सबसे प्राचीन मंदिर जहाँ जाने से होती है सारी मन्नत पूरी

हिंदुओं के प्राचीन मंदिर

जीवन में सुख शांति और सफलता पाने के लिए हर व्यक्ति भगवान से विनती करता है. फिर चाहे वो पढ़ा-लिखा हो या अनपढ़. सबकी श्रध्दा भगवान में है.

इस सत्य से कोई अनजान नहीं है कि दुनिया की हर समस्या का समाधान भगवान के चरणों में मिल जाता है.

आज हम आपको बताने जा रहे हैं भारत के हिंदुओं के प्राचीन मंदिर, जहां मत्था टेकने से आपकी सारी मनोकामना पूर्ण हो जाती है.

बस, ज़रूरत है, तो पूरी श्रध्दा और विश्वास की. तो चलिए देर किसी बात की.

हिंदुओं के प्राचीन मंदिर – 

1 – केदारनाथ

हिंदुओं के सबसे पवित्र मंदिर में से एक है केदारनाथ. इसे देवभूमि कहा जाता है. कहते हैं कि यहां आकर दर्शन करने से मन की सारी मुराद पूरी हो जाती है. तो आप क्या सोच रहे हैं, बस इस बार छुट्टी में केदारनाथ धाम की यात्रा का प्लान बनाइए और अपनी सारी मुराद पूरी कीजिए.

हिंदुओं के प्राचीन मंदिर

2 – काशी विश्वनाथ मंदिर

कहते हैं महादेव के दर्शन मात्र से जीवन की सारी परेशानी दूर हो जाती है. पवित्र नगरी बनारस में विराजमान काशी विश्वनाथ के दर्शन के लिए विदेशों से सैलानियों की भीड़ उमड़ती है. देश में रहकर ही आप अभी तक नहीं गए, तो अब जाइए.

हिंदुओं के प्राचीन मंदिर

3 – सूर्य मंदिर

सुबह-सुबह भगवान सूर्य को अर्ग आप इसीलिए देते हैं, क्योंकि उनका तेज़ आपके जीवन में उतरता है. इससे आपकी जीवन रोशन हो जाता है और सारे ओर ख़ुशियां ही ख़ुशियां होती हैं. इसी कड़ी में उड़िसा के पुरी में स्थित कोर्णांक का सूर्य मंदिर सारी मनोकामना के पूर्ति का स्थल है.

हिंदुओं के प्राचीन मंदिर

4 – एकलिंगनाथजी मंदिर

उदयपुर से 24 किलोमीटर दूर एकलिंगनाथजी मंदिर भगवान शिव को समर्पित है. 2500 वर्गफुट में फैला यह मंदिर पुराने मंदिरों में से एक है. ऐसी मान्यता है कि अगर यहां कोई सच्चे मन से कोई मुराद लेकर आता है, तो ज़रूर पूरी होती है.

हिंदुओं के प्राचीन मंदिर

5 – कंधारिया महादेव मंदिर

खजुराहो के मंदिरों में से एक कंदारिया महादेव मंदिर भगवान शिव का मंदिर है. यह प्राचीन मंदिरों में से एक है. यह तो आप भी जानते हैं कि भगवान शिव ही हैं, जिन्हें प्रसन्न करके दैत्य भी अपने मन की मुराद पा लेते थे. आज भी कुंवारी लड़कियों से कहा जाता है कि अगर वो सावन के सोमवार व्रत रख लें, तो उन्हें मनचाहा वर मिलता है. ऐसे में आप पीछे क्यों हैं. बस जाइए इस मंदिर और मांग लीजिए अपनी सारी मुराद.

हिंदुओं के प्राचीन मंदिर

ये है हिंदुओं के प्राचीन मंदिर जो आपकी हर मुराद पूरी करते है – आप भी इन मंदिरों में भगवान की शरण में जाकर आप जीवन की हर ख़ुशी पा सकते हैं.

Don't Miss! random posts ..