ENG | HINDI

सर्वे में हुआ खुलासा अमेरिका में सबसे ज्यादा एजुकेटेड है हिंदू !

अमेरिका में हिन्दू

अमेरिका में हिन्दू धर्म एक अल्पसंख्यक धर्म है और यहाँ पर हिन्दुओं की आबादी लगभग 0.7% है।

जो कि यहाँ की जनसँख्या के हिसाब से बेहद कम है। लेकिन ये बेहद कम हिन्दू भी अमेरिकन से किसी बात में कम नहीं है. इस बात का खुलासा एक सर्वे में हुआ है।

जी हाँ इस सर्वे के अनुसार अमेरिका में पिछले 7-8 सालों में हिन्दुओं की संख्या 10 लाख की आबादी से भी ज्यादा पर पहुँच गई है। लेकिन यही हिन्दू एजुकेशन के हिसाब से अमेरिकन से भी आगे है।

अमेरिका में तमाम वयस्कों की बात की जाए तो सिर्फ 27 प्रतिशत ही कॉलेज ग्रेजुएट है।

लेकिन इसके मुकाबले हिन्दू कही आगे है। यहाँ पर रहने वाले टोटल हिन्दूओ में लगभग 77 प्रतिशत ग्रेजुएट है। जो कि यहाँ पर रहने वाले किसी भी समुदाय से काफी ज्यादा है। वहीं अगर यहूदियों की बात की जाए वे 59 प्रतिशत कॉलेज ग्रेजुएट है।

अगर इनकी वार्षिक आय की बात करे तो यहाँ रहने वाले 36 प्रतिशत हिन्दू परिवारों की वार्षिक आय एक लाख अमेरिकी डॉलर से अधिक है। जबकि देश की कुल आबादी में इतनी आय अर्जित करने वाले सिर्फ 19 प्रतिशत ही है।

90 प्रतिशत हिन्दुओं का कहना है कि वह हिन्दू के तौर पर ही पले-बढ़े है और ऐसे हिन्दुओं की संख्या 91 प्रतिशत है जिन्होंने अपने जीवनसाथी के रूप में किसी हिन्दू धर्म के व्यक्ति को ही चुना है। वहीं अन्य किसी धर्म में यह प्रवृत्ति इतनी ज्यादा नही है। अमेरिका में हिन्दुओ की आबादी की बात की जाए तो 2007 में इनकी कुल आबादी 0.4 प्रतिशत थी जो 2014 में बढ़कर 0.7 प्रतिशत हो गई है।

कुल मिलाकर इस सर्वे में इस बात का खुलासा हुआ है कि अमेरिका में हिन्दू आबादी भले ही यहाँ की कुल जनसँख्या 0.7 प्रतिशत हो, लेकिन अमेरिका में हिन्दू एजुकेशन में और प्रति व्यक्ति आय में यहाँ पर किसी भी धर्म के लोगों से आगे है।

Don't Miss! random posts ..