ENG | HINDI

विश्व के सबसे बड़े मुस्लिम देश में स्थित हैं ये 5 खूबसूरत हिंदू मंदिर

इंडोनेशिया के हिन्दू मंदिर

इंडोनेशिया के हिन्दू मंदिर – जनसंख्या के लिहाज से इंडोनेशिया विश्व का सबसे बड़ा मुस्लिम देश है.

आज विश्व की 12.7 प्रतिशत मुस्लिम अबादी इंडोनेशिया में रहती है. आज इंडोनेशिया भले ही एक मुस्लिम राष्ट्र हो पर कभी यहां हिंदू धर्मावलंबियों का बोलबाला था. इसका उदाहरण हैं यहां के खूबसूरत हिंदू मंदिर.

इंडोनेशिया के हिन्दू मंदिर विश्व के सबसे खूबसरत मंदिरों में शुमार हैं.

इंडोनेशिया के हिन्दू मंदिर – 

 1.  तनह लोट मंदिर,बाली

अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए यह मंदिर पूरे विश्व में प्रसिद्ध है. इसका निर्माण 16वीं सदी में हुआ तो और यह भगवान विष्णु को समर्पित है. एक विशाल समुद्री चट्टान पर निर्मित यह मंदिर न सिर्फ इंडोनेशिया बल्कि वश्व भर के हिंदुओं के आस्था का एक प्रमुख केंद्र है.

विश्व के सबसे बड़े मुस्लिम देश में स्थित हैं ये 5 खूबसूरत हिंदू मंदिर

2.  पुरा तमन सरस्वती मंदिर, बाली-

यह मंदिर ज्ञान की देवी ज्ञान और विद्या की देवी सरस्वती को समर्पित है. यहां एक सुंदर कुंड है जो कि इस मंदिर का मुख्य आकर्षण है. इस मंदिर में हर रोज संगीत के कार्यक्रम होते हैं.

इंडोनेशिया के हिन्दू मंदिर

3.  पुरा बेसकिह मंदिर, बाली-

इसे इंडोनेशिया का सबसे सुंदर मंदिर माना जाता है जो कि माउंट अगुंग में स्थित है. 1995 में युनेस्को ने इस मंदिर को विश्व धरोहर घोषित किया था. कई देवी-देवताओं की मूर्तियों वाला यह मंदिर बाली मंदिर श्रृंखल में शामिल सबसे बड़ा और पवित्र मंदिर है.

इंडोनेशिया के हिन्दू मंदिर

4.  सिंघसरी शिव मंदिर, जावा-

जावा के सिंघसरी में स्थित इस विशाल शिव मंदिर की भव्यता विश्व भर में मशहूर है. इस मंदिर में भगवान शिव की एक भव्य प्रतिमा मौजूद ह. यहां भगवान शिव से संबंधित हर त्योहार को बहुत ही धूम-धाम से मनाया जाता है.

इंडोनेशिया के हिन्दू मंदिर

5.  प्रम्बाननमंदिर, जावा

त्रिदेव को समर्पित यह मंदिर इंडोनेशिया का सबसे विशाल हिंदू मंदिर है. यहां ब्रह्मा, विष्णु और महेष तीनों की पूजा होती है. इस मंदिर को भी यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर घोषित किया गया है. यह इंडोनेशिया का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है.

इंडोनेशिया के हिन्दू मंदिर

ये है इंडोनेशिया के हिन्दू मंदिर – न सिर्फ इंडोनेशिया बल्कि बाकी दक्षिण पूर्वी देशों में भी कई हिंदू मंदिर स्थित हैं. इसका कारण यह है कि इन राष्ट्रं पर कभी हिंदू राज्यों का प्रभव रहा करता था. इंडोनेशिया के अलावा मलेशिया, कंबोडिया और जावा जैस देशों में भी कई हिंदू मंदिर मौजूद हैं.

Don't Miss! random posts ..